Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, April 22, 2024

श्रीहनुमान जयंती : खेल परिसर में प्रारंभ हुआ सुन्दरकाण्ड पाठ, हवन-पुर्णाहुति आज



आज मनाया जायेगा अंजनी लाला हनुमान जी का जन्मोत्सव, हनुमान मंदिरों पर होंगे भजन, कीर्तन, भण्डारे

शिवपुरी- माता अंजनी के लाल श्रीहनुमान जी महाराज की जन्म जयंती आज नगर में बड़े हर्षोंउल्लास के साथ मनाई जाएगी। जगह-जगह हनुमान मंदिरों पर जय हनुमान ज्ञान गुण सागर के इन दोहों के साथ नगर के विभिन्न हनुमान मंदिरों पर श्रीहनुमान जन्मोत्सव को लेकर वृहद स्तर पर तैयारियां की गई है। आज 23 अप्रैल मंगलवार को हनुमान जयंती होने के चलते विशेष रूप से विभिन्न अनुष्ठान इस दिन संपन्न किए जाऐंगें जिसमें मंदिर प्रांगणों में भजन, कीर्तन, भण्डारे, छप्पन भोग के साथ सुन्दरकाण्ड पाठ व हनुमान चालीस पाठ भी श्रद्धालुओं के द्वारा पढ़ा जाएगा व हनुमान स्तुति की जाएगी।

खेल परिसर में प्रारंभ हुआ श्रीअखण्ड रामायण पाठ
इसके साथ ही जिला मुख्यालय स्थित श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर में भी हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में जिला खेल अधिकारी डॉ.के.के.खरे के निर्देशन में समस्त खेल परिसर में निवासरत परिजनों के द्वारा श्रीअखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया गया है जिसमें खेल अधिकारी डॉ.खरे के द्वारा विधि-विधान से पूजन करते हुए रामायण पाठ प्रारंभ हुआ। इसके साथ ही आज हनुमान जयंती के अवसर पर हवन-पुर्णाहुति के साथ प्रसाद का वितरण किया जाएगा। खेल परिसर में निवासरत परिजनों सहित खेल परिसर आने वाले अनेकों धर्मप्रेमीजन भी इस भव्य धार्मिक आयोजन में शामिल होंगें।

इन हनुमान मंदिरों पर होंगें विभिन्न आयोजन
शहर के विभिन्न हनुमान मंदिरों जिसमें एबी रोड़ स्थित श्रीमंशापूर्ण हनुमान मंदिर, श्रीपंचमुखी हनुमान मंदिर, श्री बड़े हनुमान मंदिर तुलसी आश्रम, माधवचौक स्थित श्रीहनुमान मंदिर, लुधावली स्थित श्रीपाताली हनुमान मंदिर, झांसी रोड़ स्थित श्रीखेड़ापति हनुमान मंदिर, छत्री रोड़ स्थित श्रीचिंताहरण हनुमान मंदिर, झांसी रोड़ स्थित श्रीबांकड़े हनुमान मंदिर आदि सहित समस्त हनुमान मंदिरों पर विशेष पूजा-अर्चना, भजन-कीर्तन एवं भण्डारे का आयोजन किया गया है।

बालाजी धाम मंदिर पर मनाई जाएगी 24वीं वर्षगांठ होगा विशाल भंडारा
शहर के अब रोड स्थित बालाजी धाम मंदिर परिसर में भी श्री हनुमान जयंती के अवसर पर 24वीं श्री बालाजी धाम मंदिर की वर्षगांठ मनाई जाएगी। इसके साथ ही विशाल भंडारे का आयोजन भी मंदिर परिसर में किया गया है। जानकारी देते हुए श्री बालाजी धाम मंदिर के पंडित नीरज उपाध्याय व पंडित राकेश उपाध्याय ने संयुक्त रूप से बताया है की श्री बालाजी धाम मंदिर परिसर में श्री हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर 24 वीं वर्षगांठ के रूप में हनुमान जयंती मनाई जाएगी। 

कार्यक्रम की शुरुआत प्रात: 11 बजे से अखंड रामायण पाठ समापन के रूप में पांच कुंडीय यज्ञ के साथ होगी, इसके साथ ही श्री बालाजी महाराज का महाप्रसाद वितरण सुबह 8 बजे से किया जाएगा, इसके अलावा पांच कुंडली यज्ञ की पूर्णाहुति के बाद शाम 4 बजे से भजन संध्या कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है और इसके साथ ही शाम 4 बजे से ही विशाल भंडारा श्रद्धालुओं के लिए प्रारंभ होगा। श्री बालाजी महाराज की विशेष महा आरती हनुमान जयंती के अवसर पर रात्रि 10 बजे से होगी जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु जैन मंदिर परिसर में उपस्थित होगा

No comments:

Post a Comment