Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, September 29, 2019

पशुपालन मंत्री श्री यादव ने गुरावल में गौशाला निर्माण कार्य का किया अवलोकन

गौशाला का निर्माण कार्य नवम्बर माह के अंत तक पूर्ण करने के दिए निर्देश
गौ अभ्यारण्य के लिए प्रस्ताव तैयार कराएं

शिवपुरी-पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री लाखन सिंह यादव ने शनिवार को शिवपुरी जिले के ग्राम गुरावल में महात्मा गाँधी ग्रामीण रोजागार गारंटी
योजना के तहत 27 लाख 62 हजार रूपए की लागत से बनाई जा रही गौशाला के निर्माण कार्य का अवलोकन कर निर्माण एजेन्सी को कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। इस दौरान पौहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेश राठखेड़,, पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. एम के तमोरी सहित जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। पशुपालन मंत्री श्री यादव ने शिवपुरी जिले के ग्राम गुरावल में 27.62 लाख की लागत से 6 एकड़ भूमि में बनाई जा रही गौशाला के निर्माण कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने निर्माण एजेन्सी को निर्देश दिए कि गौशाला का सम्पूर्ण कार्य नवम्बर माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जाए। जिससे दिसम्बर माह में गौवंश को गौशाला में शिफ्ट किया जा सके। श्री यादव ने क्षेत्रीय विधायक एवं स्थानीय जनता की मांग पर कहा कि पोहरी तहसील में गौ अभ्यारण्य शुरू किया जा सके। इसके लिए भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव तैयार कराए जाएं। उल्लेखनीय है कि शिवपुरी जिले में 30 गौशालायें स्वीकृत की गई हैं, जिसमें से 22 गौशालाओं का निर्माण कार्य प्रगति पर है। 8 गौशालाओं का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू किया जा रहा है। जिले में वर्ष 2012 की पशु जनगणना के आधार पर 25 हजार 600 गौवंश था जो 2019 की पशु संगणना के अनुसार 51 हजार 254 हो चुका है।
पशुपालन मंत्री श्री यादव ने जिले की प्रतिभाओं का किया सम्मानपशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने गुरेला के ऐतिहासिक शनिदेव मंदिर प्रांगण में आयोजित मेले में जिले में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा में जिले का नाम रोशन करने वाले छात्र.छात्राओं के साथ मेले में आयोजित कुश्ती एवं नाल उठाने वाले पहलवानों को भी सम्मानित किया। लाखन सिंह ने अपने उदबोधन में कहा कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि आज संत गुरू लहरीबाबा के मंदिर प्रांगण में उन्हें लोगों के बीच आने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में जिले की जो प्रतिभाओं का सम्मान किया गया है, इन प्रतिभाओं ने अपने परिवार का ही नहीं बल्कि जिले का नाम भी रोशन किया है। उन्होंने कहा कि संत गुरू लहरी महाराज की उन पर सदैव असीम कृपा रही है। पशुपालन मंत्री ने आयोजकों से आग्रह किया कि आयोजन की भव्यता बनी रहे और भविष्य में आयोजन वृहद स्तर पर हो, उसके लिए उनके द्वारा हर संभव सहयोग किया जायेगा। उन्होंने मेले में जिले, प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर से आए पहलवानों द्वारा कुश्ती एवं नाल उठाकर अपनी कला कौशल का प्रदर्शन किया। उसके लिए उन्होंने शुभकामनाएं दी और कहा कि ये पहलवान राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी कला कौशल एवं प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करेंगे। विधायक सुरेश राठखेड़ा ने मेले के आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि संत महाराज लहरी की उनके ऊपर भी असीम कृपा रही है। उनके आशीर्वाद से ही आज भव्य आयोजन देखने को मिल रहा है। एडवोकेट विनोद धाकड़ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मेला समिति द्वारा दंगल एवं नाल उठाने की जो प्रतियोगिता आयोजित कर प्राचीन खेलों की परंपरा को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। प्रतियोगिता के माध्यम से क्षेत्र के खिलाड़ियों को भी अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिला है। कार्यक्रम में वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एन पी शर्मा, अवतार सिंह गुर्जर, रामपाल यादव सहित जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment