Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 18, 2019

ग्राम खोड पहुंची आपकी सरकार आपके द्वार: अभिनव पहल

शिवपुरी-प्रदेश सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए 'आपकी सरकार आपके द्वारÓ कार्यक्रम प्रारंभ करके एक
अभिनव पहल की गई है। यह आमजन की समस्याओं का निराकरण करने के लिए एक सरल माध्यम बन गया है। इसी के तहत शुक्रवार को जनपद पंचायत पिछोर के ग्राम खोड़ में जनसमस्या निवारण शिविर लगाया गया। जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणजनों ने अपनी समस्याएं अधिकारियों को बताई। आवेदकों की समस्याओं का निराकरण संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा मौके पर ही किया गया। शिविर में कुल 230 आवेदन आए।
जनसमस्या निवारण शिविरों से आमजन की समस्याओं का तुरंत निराकरण- जनपद अध्यक्ष 
जनपद पंचायत अध्यक्ष लोकपाल लोधी ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के शिविर से आमजन की समस्या का त्वरित निराकरण हो रहा है। पिछोर में आयोजित शिविर में अवश्य ही जनता को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई हितग्राही मूलक योजनाए चलाई जा रही है। इन योजनाओं से जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति लाभांवित हो रहे है। उन्होंने क्षेत्र की जनता से कहा कि आज के समय में हमें जनजागरूकता से आगे बढऩे की जरूरत है। परिवार में बेटा हो या बेटी दोनों को समान अवसर दिए जाए। बेटियों को शिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा युवाओं के लिए आज रोजगार के कई अवसर है। युवा मेहनत व लगन से आगे बढऩे एवं बेहतर करने का प्रयास करें। 
कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे-कलेक्टर
आपकी सरकार आपके द्वार जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने शिविर में दूरदराज के सभी गांव से आने वाले नागरिकों से कहा कि इस प्रकार के शिविर का सभी लाभ लें। उन्होंने शासकीय अमले को भी सचेत किया कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने ग्रामीणजनों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्य होने पर अपने क्षेत्र के पटवारी, सचिव, आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता से संपर्क करें। शिविर में मौजूद महिलाओं से उन्होंने पूछा कि कितनी महिलाओं को पात्र होने के बावजूद विधवा पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है और पात्र महिलाओं के तत्काल नाम लेकर योजना का लाभ देने के निर्देश दिए गए। उन्होंने शिविर में मौजूद ग्रामवासियों से कहा कि सभी अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें। शिक्षा जीवन में बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा घर में बेटा और बेटी में भेदभाव न करें। बेटियों को भी समान अवसर प्रदान करें। 
यह रहे उपस्थित
आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर में अतिथि के रूप में जनपद अध्यक्ष लोकपाल लोधी, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, डिप्टी कलेक्टर मुकेश सिंह, पूर्व जनपद अध्यक्ष, सरपंच सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न ग्रामों से आए ग्रामीणजन उपस्थित थे। इन हितग्राहियों को वितरित की गई ऋण पुस्तिका आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में किसान प्रमोद कुमार, बलविन्दर, आविद खां, ओजरा बेगम एवं अवध वाई को भी ऋण पुस्तिका प्रदान की गई। हितग्राहियों को मिला स्वरोजगार योजना का लाभ आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की ओर से हितग्राहियों को स्वरोजगार योजना का लाभ दिया गया। जिसमें मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत कुल 4 लाख 70 हजार की राशि का ऋण वितरित किया गया। सात महिला हितग्राहियों को यह राशि स्वरोजगार के लिए स्वीकृत की गई है। 
बॉक्स-
जिला पंचायत सीईओ सहित अधिकारियों ने किया ग्राम मानपुरा की संस्थाओं का निरीक्षण
आपकी सरकार आपके द्वार आमजन की समस्या निराकरण का बेहतर माध्यम बन गया है। शुक्रवार को जिला प्रशासन की टीम ग्राम मानपुरा पहुंची। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा के साथ अन्य अधिकारियों ने विभिन्न शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाएं देखी। जहां कहीं व्यवस्थाओं में कमी पाई गई। संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों को सुधार करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बाल शिक्षा केन्द्र, छात्रावास एवं स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में भी सवाल किए। उन्होंने पंजीयन केन्द्र का निरीक्षण किया और क्षेत्रीय कृषि विस्तार अधिकारी को निर्देश दिए है कि पंजीयन के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्हें आवश्यक जानकारी दी जाए। किसानों को पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करें।    
बस से रवाना हुए अधिकारी
आपकी सरकार आपके द्वार के तहत सभी जिला अधिकारी प्रात: 09 बजे बस से रवाना हुए। अधिकारियों ने जनसमस्या निवारण शिविर से पहले ग्राम मानपुरा का निरीक्षण किया। ग्रामीणजनों की समस्याएं सुनी।  

No comments:

Post a Comment