Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 12, 2020

विश्व जनसंख्या दिवस पर बड़ौदी में फलदर पौधे रोपित किए एवं दो बच्चों पर स्थायी परिवार नियोजन अपनाने वाले एक दम्पति को मुख्य अतिथि ने उपहार देकर सम्मानित किया

आदिवासी परिवार के पुरुष परिवार नियोजन के लिए आगे आए और प्रकृति को बचाए कहा उप प्रधान मुख्य वन संरक्षक  श्री आर के श्रीवास्तव सीनियर आई.एफ.एस. ने

विश्व जनसंख्या दिवस पर बड़ौदी में फलदर पौधे रोपित किए एवं दो बच्चों पर स्थायी परिवार नियोजन अपनाने वाले एक दम्पति को मुख्य अतिथि ने उपहार देकर सम्मानित किया एवं उनके घर जाकर पौधे रोपित किये
शिवपुरी । स्वंयसेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन समिति एवं सबेदना - ए सोसाईटी फाॅर ग्लोबल कन्सर्न ने संयुक्त रुप से मिलकर महिला बाल विकास विभाग एवं वन विभाग शिवपुरी  के सहयोग आदिवासी वस्ती बड़ौदी में विश्व जनसंख्या दिवस पर  दो बच्चों पर स्थायी परिवार नियोजन अपनाने वाले एक दम्पति के घर जाकर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने  पौधे रोपित किये एवं उपहार देकर दम्पति का सम्मान किया एवं समाज के अन्य लोगों को भी छोटे परिवार के महत्व के बारे में जागरुक करने के लिए प्रेरित किया।

अधिक जानकारी देते हुए संस्था के संयोजक रवि गोयल ने बताया कि हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पूरी दुनिया में बीते 30 सालों से मनाया जा रहा है। दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। इस दिन लोगों को परिवार नियोजनए लैंगिक समानताए मानवाधिकार और मातृत्व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जाती है।

विश्व जनसंख्या दिवस के दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिनमें जनसंख्या वृद्धि की वजह से होने वाले खतरे के प्रति लोगों को आगाह किया जाता है। इसी तारतम्य में आज बडा़ैदी आदिवासी वस्ती में वन विभाग के उप प्रधान मुख्य वन संरक्षक  भोपाल आर.के.श्रीवास्तव के द्वारा कुपोषित बच्चों के घर जाकर पांच पांच फलदार वृ़क्ष लगाए एवं कुपोषित बच्चों की माताओं को पौष्टिक अल्प मानक आहार एवं नवीन कपड़े वितरित किये उन्होने इस अवसर पर कहा कि बड़ौदी में स्थित आदिवासी वस्ती में कुपोषित बच्चों के लिए घरों में पोषण वाटिका एवं फलों वाले वृक्ष लगाने से आदिवासी वस्ती के परिवारों को घरों में फल एवं सब्जियां निशुल्क उपलब्ध हो पाऐगी जिससे बच्चांे को कुपोषण दूर होगा।

इस अवसर पर वन विभाग शिवपुरी के मुख्य वन सरंक्षक वाय पी सिंह ने भी कुपोषित बच्चों के यहा सुपोषण सखियेां के साथ मिलकर फल वाले पौधे रोपित किये । जिला वन मण्डल अधिकारी लवित भारती ने किशोरी बालिकाओं एवं कुपोषित बच्चांे के यहा उनके घर पर ही जाकर फल वाले पौधे अमरुद अनार, सीताफल नीबूं एं आंबला के पौधे रोपित किये एवं परिवार को इनके पालन पोषण की समझाईश दी।

 कार्यक्रम में आज विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर    एक दम्पति जिन्होने दो बच्चें के उपरान्त छोटे परिवार की महत्वता को समझते हुए स्थायी परिवार नियोजन अपना लिया है  उनके घर जाकर दम्पति को उपहार देकर सम्मानित किया  एवं दम्पति के घर फलदार पौधे रोपित किए जिससे कि वह अपने दोनेा बच्चों की अच्छे से परवरिश कर सके।

म.प्र0 के वन विभाग के उप प्रधान मुख्य वन संरक्षक रमेश कुमार श्रीवास्तव ने ऐसे परिवारों को आगे आने की अपील करते हुए कहा कि परिवार छोटा होगा तो सुखी भी होगा एवं  प्राकृतिक संसाधन जो कि हमारे पास बहुत कम बचे है उन पर कम भार पड़ेगा  उन्होने इस अवसर पर संस्था की तारिफ करते हुए प्लास्टिक के रीसाईकिल से वनी टीशर्ट एवं खिलोने भी कुपोषित बच्चों को वितरित की जिससे कि पर्यवारण की भी रक्षा की जा सकें।

  स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन एवं संवेदना द्वारा महिला बाल विकास विभाग एवं वन विभाग सामान्य मण्डल द्वारा प्रदाय फल दार 80 पौधे  आज कुपोषित बच्चों के घर रोपित किए इस अवसर पर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सीसीफ, डीएफओ , एसडीओ, फारेस्ट रेंज अॅाफिसर, सुपोषण सखियां, पर्यवेक्षक निवेदिता मिश्रा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रजनी सेन, शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल, पूजा शर्मा, कमलेश , सवेदना से मैयत्री श्रीवास्तव तथा वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment