Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 30, 2022

एक पहल प्रदूषण मुक्त शिवपुरी की ओर के तहत 500 फलदार पौधरोपण कर पर्यावरण की रक्षा का लिया संकल्प




पूर्व प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन विभाग मध्य प्रदेश के मुख्य आतिथ्य में हुआ फलदार पौधा रोपण सह जागरूकता कार्यक्रम

शिवपुरी। एक पहल प्रदूषण मुक्त शिवपुरी की ओर के तरह आज शिवपुरी जिले के ग्राम नौहरी कला में संवेदना सोसायटी भोपाल, वन विभाग एवम शक्ती शाली महिला संगठन द्वारा आयोजित सांसे हो रही है काम आओ मिलकर लगाए  वृक्ष प्रोग्राम में 500 फलदार पौधो का वितरण एवम जागरूकता प्रोग्राम आयोजित किया जिसमे की  मुख्य अतिथि वन विभाग मध्य प्रदेश के पूर्व  प्रधान मुख्य वन संरक्षक सीनियर आईएफएस रमेश श्रीवास्तव ने कहा की पिछले दो वर्ष पहले में संस्था के द्वारा कुपोषित बच्चों के घर लगाए  गए फलदार पौधो में आज फल आने लगे है ये सुनकर काफी खुशी हो रही है, 

मेरा मानना है की कुपोषित बच्चे अगर स्वस्थ होंगे तो ये देश की लिए अच्छा संसाधन बनेंगे इनके अच्छे पोषण के लिए ये एक अच्छी मुहिम है इसके साथ बाजा घर पर वन विभाग द्वारा 2013 में रोड के दोनों साइड रोपित पौधे आज इतने घने हो चुके है की कल उनको देखकर बहुत खुशी हुई ये सब सबकी सहभागिता के संयुक्त प्रयास से ही सफल हो पाया आज का प्रोग्राम काफी सार्थक एवम सुंदर रहा। आज के प्रोग्राम के विशेष अतिथि माधव नेशनल पार्क के सीसीएफ सी एस निनामा ने कहा की  जिले में  विभिन्न पर्यावरण जागरूकता   प्रोग्राम के साथ फलदार पौध रोपण के साथ साथ बच्चो को पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प एवम पर्यावरण का हर भरा रखने पर विशेष जार दिया।पौध रोपण से होने वाले लाभ के बारे में बताया साथ ही  कहा कि पौधरोपण से पर्यावरण संतुलित रहेगी। 

ऑक्सीजन प्रचुर मात्रा में सभी को मिलेगा। हरे भरे वातावरण से होने वाले लाभ में बारे में विस्तार से जानकारी दी उन्होंने एनीमिया एवम कुपोषण से ग्रसित बच्चो एवम महिलाओं के घर फलदार पौधे  एवम पोषण वाटिका लगाने की संस्था की पहल को सराहा साथ ही कहा की ये मौसम में अब आप जो पौधे लगाए उसकी थैली न निकाले थैली के साथ पौधारोपण करे जिससे कि गर्मी एवम पानी का संतुलन बना रहे एवम पौधा जीवित रहे। गांव के सरपंच ने इस अवसर पर बच्चो को  वृक्षारोपण कार्य महान, एक वृक्ष दस पुत्र समान का नारा लगाया। 

वन विभाग के एसडीओ एम के सिंह ने पर्यावरण संरक्षण के विषय में विस्तार से जानकारी दी एवम प्रोग्राम के लिए 600 फलदार पौधे उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि सबके लिए पौधरोपण महत्वपूर्ण है साथ ही वन हमारी धरोहर उसके सुरक्षा की जिम्मेदारी भी हम सभी की है  विद्यालय के हेड मास्टर व्यास ने  बच्चो को पर्यावरण की रक्षा व पौधरोपण के बारे में जानकारी भी दी तथा। पर्यावरण सुरक्षा के लिए छात्रों को शपथ भी दिलाई । 

कार्यक्रम में सेक्टर सुपरवाइजर किरण झा ने कहा कि प्राचीन काल से ही मानव व प्रकृति का घनिष्ठ संबंध रहा है। हमारे जीवन की प्राण वायु वृक्षों पर ही निर्भर है। इसलिए प्रकृति का संतुलन बनाये रखने के लिए पृथ्वी पर अधिक से अधिक वृक्षों का होना आवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति को पौधरोपण के लिए आगे आना होगा तभी आने वाले समय में शुद्ध ऑक्सीजन मिल पाएगा। प्रोग्राम में फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर, एवम अन्य अधिकारियो ने भी सम्बोधित किया। रवि गोयल ने कहा कि अंकुर अभियान  के अंतर्गत संस्था द्वारा प्रशासन का पौधरोपण कार्य में सहयोग करवाया जा रहा है। साथ ही लोगो को इसके लिए जागरूक भी किया जा रहा है। 

कार्यक्रम में संस्था की सीनियर प्रोग्राम आफिसर ने सभी का आभार व्यक्त किया साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा में सबकी भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। इस दौरान गांव के सरपंच, एक सैकड़ा बच्चे , स्कूल के मास्टर, आगनवाड़ी कार्यकर्ताएं , आशा, गांव की कुपोषित बच्चो की माताएं, गर्भवती धात्री माताएं , गांव के युवाओं के साथ शक्ति शाली महिला संगठन की टीम, वन विभाग शिवपुरी के अधिकारी कर्मचारी, 8 बी सदी में निर्मित शिव मंदिर के बघेल परिवार के साथ गांव के पूर्व सरपंच आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment