Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 2, 2022

सहमति ना बन पाने की स्थिति में भाजपा के दो प्रत्याशीयों के बीच बन सकती है निर्वाचन की स्थिति


नगर पालिका परिषद शिवपुरी के लिए आज होगा प्रथम सम्मिलन

शिवपुरी-नगर पालिका परिषद शिवपुरी के प्रथम सम्मिलन के रूप में नए नपाध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव किया जाना है इसे लेकर आज 3 अगस्त को शहर के फिजीकल स्थित साईंस कॉलेज में यह प्रक्रिया पीठासीन अधिकारी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशन में संपन्न की जाना है। इसे लेकर भाजपा के पास बहुमत होने के बाद भी यहां निर्वाचन की स्थिति बन रही है जिसमें एक पक्ष की ओर से श्रीमती दीप्ति भानु दुबे तो दूसरी ओर से श्रीमती सरोज रामजी व्यास का नाम प्रमुख चर्चाओं में है हालंाकि इन नामों में से किसी एक पर सहमति को लेकर नपा अध्यक्ष के लिए पर्यवेक्षक के रूप में पूर्व मंत्री रूस्तम सिंह और कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के द्वारा भी पार्षदों से राय ली गई है लेकिन सूत्र बताते है कि सहमति ना बन पाने के कारण अब निर्वाचन के साथ ही अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव मनोनीत पार्षदों के द्वारा ही किया जाएगा और इस चुनावी प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा-व्यवस्था के साथ तैयारियंा पूर्ण कर ली है।

भाजपा के पास बहुमत के 22 लेकिन दूसरा पक्ष भी कमजोर नहीं
एक ओर जहां कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के द्वारा अपने खेमे के करीब 14 भाजपा पार्षदों को गुजरात की केवडिय़ा यात्रा करा दी तो वहीं निर्वाचित भाजपा पार्षदों की संख्या भी बहुमत से अधिक होकर 22 है बाबजूद इसके भाजपा पार्टी में एक मत ना होने के चलते यहां दूसरा पक्ष भी सक्रिय हो गया है क्योंकि वह भी अपनी ओर से नपाध्यक्ष पद प्राप्त करने को लेकर एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। सूत्र बताते है कि केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के समर्थक के रूप में श्रीमती सरोज रामजी व्यास इस निकाय चुनाव में वार्ड क्रं.26 से पार्षद चुने गए है वहींदूसरी ओर कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया समर्थक श्रीमती दीप्ति भानु दुबे भी वार्ड क्रं.03 से विजयी हुई है। ऐसे में इन दोनों ही पार्षद प्रत्याशियों के बीच एक ही पार्टी में होने के बाद भी सामंजस्य ना बैठ पाने के कारण यहां निर्वाचन जैसी स्थिति निर्मित हुई और अब भाजपा के 22 बहुमत के बाद भी दूसरा पक्ष स्वयं को कमजोर नहीं मानता और इस पार्षदों के द्वारा होने वाली मतदान की प्रक्रिया में महती भूमिका निभा रहा है।

नगर पालिका के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन को शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने हेतु मजिस्ट्रेट नियुक्त
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एवं प्राधिकृत अधिकारी नगर पालिका द्वारा नगर पालिका परिषद का सम्मिलन 03 अगस्त आयोजित किया जाएगा। उक्त सम्मिलन 03 अगस्त को प्रात: 11 बजे शासकीय श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी के विवेकानंद हॉल में किया जाएगा। नियुक्त मजिस्ट्रेट के रूप में कार्यपालिक दंडाधिकारी तहसील शिवपुरी नरेश चंद गुप्ता एवं कार्यपालिक दंडाधिकारी तहसील शिवपुरी आशीष यशवाल रहेंगे। नियुक्त मजिस्ट्रेट निर्वाचन स्थल पर निर्वाचन की कार्यवाही संपन्न होने तक निगरानी करेंगे एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही पीठासीन अधिकारी के सहयोग हेतु कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। नियुक्त कर्मचारियों में सहायक ग्रेड-तीन अनिल भार्गव, बालू चौधरी, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर जुबेर खान, महेंद्र भदौरिया, विजय कुमार बैरागी एवं भृत्य जयप्रकाश गोस्वामी एवं कपिल योगी शामिल है।

नगर परिषद बदरवास के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन हेतु पीठासीन अधिकारी नियुक्त
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत शिवपुरी जिले की नगर परिषद बदरवास के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन हेतु डिप्टी कलेक्टर बिजेन्द्र यादव को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व डिप्टी कलेक्टर अंकुर रवि गुप्ता पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया था।

No comments:

Post a Comment