Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, September 8, 2022

विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर शासकीय विधि महाविद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित


शिवपुरी-
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश महोदय श्री दीपक गुप्ता के निर्देशन में आज 8 सितंबर को शासकीय विधि महाविद्यालय शिवपुरी में विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती अर्चना सिंह  के द्वारा विश्व साक्षरता दिवस के बारे में छात्र-छात्राओं को बताते हुए कहा कि 8 सितंबर यानी विश्व साक्षरता दिवस, विश्व में शिक्षा के महत्व को दर्शाने और निरक्षरता को समाप्त करने के उद्देश्य से 17 नवंबर 1965 को यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सन 1966 में पहला विश्व साक्षरता दिवस मनाया गया और वर्ष 2009-10 को संयुक्त राष्ट्र साक्षरता दशक घोषित किया गया तभी से लेकर आज तक पूरे विश्व में 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

श्रीमती अर्चना सिंह के द्वारा बताया गया कि अगर आप घर पर किसी गरीब बच्चे को ना पढ़ा पाए तो अपने क्षेत्र के लोगों के साथ मिलकर कोई छोटा सा समूह बनाकर उसके स्कूल जाने की व्यवस्था जरूर कर सकते हैं। आप कुछ वक्त निकालकर उन पिछ?े क्षेत्रों में लोगों के बीच शिक्षा के महत्व को साझा कर सकते हैं जहां शिक्षा से जरूरी मजदूरी और ज्ञान से जरूरी भोजन होता है अगर हर एक साक्षर व्यक्ति इस प्रकार का कदम उठाएगा तो हमारे देश में साक्षरता के प्रतिशत को बढ़ाया जा सकता है। 

इसके अतिरिक्त उपस्थित छात्र-छात्राओं को लोकोपयोगी लोक अदालत, नेशनल लोक अदालत एवं तहसील न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक मिलने वाली निशुल्क विधिक सहायता के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में विधि महाविद्यालय के प्राचार्य दिग्विजय सिंह सिकरवार ने आभार व्यक्त किया। उक्त कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक श्रीमती ज्योति दिवाकर, श्रीमती अनुराधा सिंह, श्रीमती मंजू सोनी, विवेक कुमार, अनूप कैलाश, देवेंद्र सहित पैरा लीगल वालंटियर कृष्ण कुमार भदौरिया एवं कृष्ण कांत नामदेव उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment