Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 10, 2023

सर्किल जेल शिवपुरी में मानव अधिकार दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित


शिवपुरी-
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार तथा प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद सोनी के निर्देशन में एवं जिला न्यायाधीश/सचिव अर्चना सिंह के मार्गदशन में आज रविवार को सर्किल जेल शिवपुरी मानव अधिकार दिवस के उपलक्ष्य में बंदियों का स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का अधिकार मानव अधिकार विषय पर शिविर का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र कुमार च?ार ने भारतीय संविधान पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हमारा संविधान प्रत्येक नागरिक को सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्रदान करने की गारंटी देता है और यह हमें भारतीय संविधान के भाग-3 में उपबंधित मानव अधिकर के रूप में प्रदान करता है।

मानव अधिकार दिवस के अवसर पर बंदियों को बताया कि अनुच्छे 21 प्रत्येक बंदी को स्वच्छ पर्यावरण, बेहतर स्वास्थ्य, निशुल्क चिकित्सा, शीघ्र विचारण, निशुल्क विधिक सहायता, पोषण युक्त भोजन, स्वच्छ पेयजल, शुद्ध वायु, मनोरंजन एवं अध्यन आदि के अधिकार को प्रत्येक बंदी के गरिमापूर्ण जीवन जीने के अधिकार में समाहित होना बताया। 

जिला चिकत्सालय से डॉ.आशीष व्यास ने उपस्थित बंदियों को व्ही.पी., सुगर, लकवा, केंसर एवं त्वचा संबंधी रोग के लक्षण बताते हुए इन बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है इस प्रकार उनके समाधान पर प्रकाश डाला, तत्पश्चात उपस्थित बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर जेल उप अधीक्षक दिलीप सिंह, सहा. जेल अधीक्षक शिल्पा छत्तर, जेल चिकित्सक डॉ.जलज शर्मा, पैरालीगल वालेंटियर गोपाल राठौर, कृष्णकांत नामदेव सहित बंदी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment