Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, February 8, 2024

बोर्ड परीक्षा : लापरवाही पर भटनावर परीक्षा केन्द्र के केंद्राध्यक्ष सहित दो बाबू और चार पर्यवेक्षक हटाए


प्रशासन हुआ सख्त, नकल पर पूर्णत: नकेल के लिए अतिरिक्त पुलिस बल व एड्युकेटिव मजिस्ट्रेट भी  होंगे तैनात

शिवपुरी। जिले में 68 परीक्षा केंद्रों पर जारी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग पूरी तरह मुश्तैद होकर एक्शन मोड में है और नकल माफियाओं की नकेल कसने कोई कोर कसर नहीं छोडी जा रही है। इसी क्रम में पोहरी क्षेत्र के संवेदनशील केंद्रों में शामिल भटनावर परीक्षा केंद्र में बोर्ड परीक्षा नियमों को लेकर मुस्तैदी न दिखाने और कार्य में लापरवाही बरतने पर यहां तैनात केंद्राध्यक्ष लखन लाल मल्होत्रा उमावि शिक्षक गोवर्धन को तत्काल प्रभाव हटा दिया गया है। उनके स्थान पर सीएम राइज नरवर स्कूल के प्राचार्य धनीराम कुशवाह को नया केंद्राध्यक्ष नियुक्त भी कर दिया गया है। इतना ही नहीं, इस केंद्र पर नियुक्त दो लिपिक सहित कक्षों में ड्यूटी देने वाले चार पर्यवेक्षकों को भी तत्काल प्रभाव से हटाकर नए पर्यवेक्षक नियुक्त कर दिए हैं। यह कार्रवाई भटनावर केंद्र को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद अंजाम दी गई है। कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी व सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर लगातार मानिटरिंग कर रहे हैं। 

मायापुर से मगरौनी तक डीईओ, डीपीसी व क्रीड़ा अधिकारी ने किया निरीक्षण
अंग्रेजी विषय के प्रश्रपत्र को लेकर सुबह ही शिक्षा विभाग के उडऩदस्ते गोपनीय रूप से जिलेभर के परीक्षा केन्द्रों के लिए रवाना हो गए। जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने आदर्श जीवन डीएलएड कॉलेज अमोलपठा, सिकंदरपुर नरवर, अशासकीय सिद्धीविनायक कॉलेज नारायणपुर नरवर, कन्या उमावि नरवर, उत्कृष्ट उमावि नरवर सहित एकीकृत उमावि मगरौनी केन्द्र का निरीक्षण किया तो वहीं डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने उमावि सिरसौद करैरा, उत्कृष्ट व मॉडल उमावि पिछोर, सरस्वती शिुश मंदिर पिछोर से लेकर उमावि मायापुर केन्द्र का निरीक्षण किया। जबकि जिला क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे की टीम ने उमावि इंदार, उमावि खतौरा, बालक उमावि सीएमराइज बदरवास सहित अशासकीय एक्सीलेंट स्कूल ऑफ स्टडी केन्द्र का निरीक्षण किया। सभी केन्द्रों पर परीक्षा व्यवस्थित व शांतिपूर्ण संपन्न होते मिली।

ट्रेकिंग सिस्टम से ओटी आउट पर लगी लगाम
इस बार शिक्षा विभाग ने साइबर ट्रेकिंग का सहारा लेते हुए मोबाइल ऐप के जरिए केन्द्रों पर तैनात कलेक्टर प्रतिनिधि के द्वारा पुलिस थाने से परीक्षा केन्द्र तक प्रश्रपत्र पहुंचाने की प्रक्रिया को ऑनलाईन ट्रेक करने की व्यवस्था की है। साथ ही प्रत्येक कक्ष में प्रश्रपत्रों के पृथक-पृथक बंडल व प्रत्येक प्रश्रपत्र का विशेष आईडेंटीफिकेशन नंबर सहित क्यूआर कोड भी अंकित किया गया है और इस पूरी प्रक्रिया का सार्थक परिणाम भी अब तक के प्रश्रपत्रों में साफ नजर आया है। परीक्षा से ऐन पहले मोबाइल पर ओटी आउट होने का चलन इस बार थम गया है। ऐसे में साइबर ट्रेकिंग का सिस्टम कारगर साबित हुआ है।

केन्द्र वाले स्कूलों के प्राचार्यों की जबावदेही तय
जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों वाले स्कूलों व संस्थाओं के प्राचार्यों की जबावेदही तय करते हुए उन्हें निर्देशित किया है कि परीक्षा दिवस वाले दिन सुबह 6 बजे केन्द्र को खुलवाने व वहां साफ-सफाई, पेयजल व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। यदि किसी भी केन्द्र पर अव्यवस्था या समय पर न खुलने की शिकायत पाई गई तो प्रतिवेदन के आधार पर संबंधित संस्था के प्राचार्य पर कार्यवाही की जाएगी।

इनका कहना है
गुरूवार को हायर सेकेण्डरी के अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 12 हजार 865 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। मेरे व अन्य अधिकारियों के पैनलों ने अंचल के विभिन्न केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण भी किया। किसी भी केंद्र पर कोई नकल प्रकरण सामने नहीं आया है।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment