Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 13, 2024

तंबाकू से हर साल होती है 80 लाख लोगों की मौत : समाजसेवी करुण अग्रवाल


मनाया धूम्रपान निषेध दिवस, छोड़ने को लेकर किया गया जागरूकता अभियान

शिवपुरी-हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस यानी नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है। धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को बताने और धूम्रपान छोड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। इस साल धूम्रपान निषेध दिवस 13 मार्च को अयोजित हुआ। साल 2024 की थीम बच्चों को तंबाकू प्रोडक्ट्स से बचाना है।

30 साल पहले शुरु हुआ था धूम्रपान निषेध दिवस, तंबाकू से हर साल होती है 80 लाख लोगों की मौत हो जाती है ये कहना था शहर के करुण मोटर्स के संचालक युवा समाज सेवी करुण अग्रवाल का जो की आज मुख्य वक्ता के रूप में गौ शाला में जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा की जो व्यक्ति खासतौर से गौ शाला का जो मजदूर वर्ग है वो अपनी आय का पचास फीसदी हिस्सा नशे में बर्बाद कर देता है साथ ही नशे की वजह से महिलाओ पर घरेलू हिंसा में बढ़ोतरी होती है। इसीलिए नशे को न कहने में ही भलाई है। 

अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने कहा कि हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को धूम्रपान निषेध दिवस यानी नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है। धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को बताने और धूम्रपान छोड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। इस साल धूम्रपान निषेध दिवस के तहत गौ शाला में आधा सेकड़ा महिलाओ एवम बच्चो को शक्ती शाली महिला संगठन शिवपुरी द्वारा शिवपुरी के अति पिछड़े गौ शाला आगनवाड़ी केंद्र पर धूम्र पान निषेध दिवस मनाया गया। प्रोग्राम में आधा सैकड़ा समुदाय की। महिलाओ बच्चो के साथ शक्ति शाली महिला संगठन की पूरी टीम ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment