Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, March 8, 2024

महाशिवरात्रि : शिव मंदिरों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, हुआ शिव अभिषेक, बंटा ठण्डाई का प्रसाद


सिद्धेश्वर महादेव, नील कण्ठेश्वर सहित दर्जनों मंदिरों पर हुआ शिव अभिषेक, बंटा ठण्डाई का प्रसाद

शिवपुरी- आज के इस भौतिकवादी युग में धर्म के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं की श्रद्धा लगातार ईश्वर के प्रति बढ़ती ही जा रही है। यही कारण है कि प्रतिवर्ष विभिन्न धर्म के क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रमों में श्रद्धालुजन बढ़-चढ़कर भाग लेते है। इसी क्रम में भगवान भोलेनाथ के महापर्व महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर के शिवालयो में भी श्रद्धालुओं का तांता अलसुबह से लगा रहा है। यहां प्रसिद्ध श्रीसिद्धेश्वर महादेव मंदिर पर जिला प्रशासन के द्वारा महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए कतारबद्ध दर्शन की व्यवस्था की गई साथ ही सुरक्षा दृष्टि से पुलिस व प्रशासन के लोग भी मौजूद रहे। 

यहां श्रीसिद्धेश्वर महादेव सेवा समिति एवं श्री नीलकण्ठेश्वर महादेव सेवा समिति के तत्वाधान में नगर में भव्य शिव बारात भी निकाली गई। इसके साथ ही शहर के सिद्धेश्वर मंदिर, गोरखनाथ मंदिर, नीलकंठ मंदिर सहित शिव मंदिरों पर शिवरात्रि के पावन अवसर पर शिव भक्तों का सैलाब उमडऩे से मन्दिर परिसर खचाखच भरा नजर आया। भक्तों के द्वारा यहां शिवाभिषेक के साथ-साथ हर हर महादेव के जयकारों से मन्दिर परिसर गुंजायमान होते रहे। शिवरात्रि होने के कारण सुबह से ही महिलाओं व पुरुषों अधिक भीड़ थी। भक्तों ने भगवान शंकर की पूजा अर्चना कर व्रत रखा। कई लोगो ने मन्दिर परिसर के बाहर लगी दुकानों से छोटे बच्चों के लिए खिलौने खरीदे तो कई महिलाओं ने श्रृंगार का सामान खरीदा।

लुधावली शिव मंदिर पर शिव अभिषेक के साथ हुआ ठण्डाई का वितरण
शहर के वार्ड क्रं.17 स्थित लुधावली ग्वाल समाज के शिव मंदिर पर बड़े उत्साह और उल्लास के साथ भगवान शिव-पार्वती विवाह के रूप में महाशिवरात्रि पर्व का भव्य आयोजन किया गया। यहां भगवान भोलेनाथ का सपरिवार सुबह से ही स्थानीय श्रद्धालुओं के द्वारा पूजा-अर्चना की गई, जल अभिषेक, शहद, धतूरा, भांग के साथ पूजा करते हुए श्रद्धालुओं ने शिव अभिषेक भी किया और यहां सायं के समय श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद के रूप में भांग ठण्डाई का वितरण किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सहयोग प्रदान कर इस भव्य आयोजन को सफल बनाया। इसके पूर्व मंदिर को आकर्षक मालाओं और गुब्बारों के साथ सजाया गया। यहां महिलाओं ने भगवान शिव के भजनों के साथ भजन गाए और अन्य लोगों के द्वारा नाचते-गाते हुए भगवान शिव का महापर्व महाशिवरात्रि का उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया।

नगर में निकली भव्य भगवान भोलेनाथ की शाही सवारी, जगह-जगह हुआ स्वागत


महाविराशित्र के उपलक्ष्य में भगवान शिव की पावन नगरी शिवपुरी में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर उत्सव समिति एवम् श्री सिद्धेश्वर महादेव सेवा समिति जय श्री महाकाल के तत्वाधान में बाबा महाकाल की शाही सवारी निकाली गई। जिसमें जगह-जगह श्रद्धालुओं के द्वारा पुष्पवर्षा, जल व अन्य प्रसाद वितरण करते हुए इस भव्य शाही सवारी का स्वागत किया गया। इसके साथ ही सभी भक्तजन बाबा की शाही सवारी में समल्लित होकर भव्य झांकियो को भी लगाया और श्रद्धालुओं ने प्रतिष्ठान और घरों से बाबा का फूल वर्षा और पूजन अर्चन कर आशिर्वाद प्राप्त किया। बाबा महाकाल की यह सवारी श्री नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर से प्रारंभ होकर हलवाई खाना, प्रगति बाजार से निकलकर मिर्ची बाजार, धर्मशाला रोड, आर्यसमाज रोड, कस्टम गेट, निचला बाजार, सदर बाजार, माधव चौक, पुराना बस स्टैंड, विष्णु मंदिर होते हुए श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर मेला ग्राउंड पर पहुंची जहां शाही सवारी का श्रद्धालुओं के द्वारा स्वागत करते हुए प्रसाद ग्रहण किया गया।


सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही है नजर

शिवरात्रि पर मन्दिर में भगवान शंकर की पूजा अर्चना के लिए शिव भक्तों का सैलाब उमडऩे से जहां पुलिस प्रशासन चाक चौबंद रही,तो  वहीं दूसरी ओर मन्दिर ट्रस्ट पदाधिकारियों द्वारा भी मन्दिर परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों द्वारा असामाजिक तत्वों पर पूर्ण निगरानी रखी जा रही थी।

No comments:

Post a Comment