Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 12, 2024

खेल के मैदान में वरिष्ठ क्रिकेटर छोटे खां के द्वारा क्रिकेट के साथ अनुशासन का दिया जा रहा प्रशिक्षण




बच्चों ने दिखाया उत्साह और अभिभावकों ने बढ़ाया प्रोत्साहन

शिवपुरी- शहर के पोलोग्राउण्ड खेल मैदान में बीते 38 वर्षों से क्रिकेट की बारीकियों का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने वाले वरिष्ठ क्रिकेटर छोटे खां के द्वारा एक बार फिर ग्रीष्मकालीन क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें क्रिकेट खेल के साथ-साथ बच्चों को अनुशासन का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है ताकि बच्चों में खेल भावना समाहित रह सके। इसके साथ ही यहां आने वाले बच्चों ने जहां क्रिकेट के खेल के प्रति उत्साह दिखाया तो इन बच्चों को प्रोत्साहन भी इनके अभिभावकों के द्वारा बढ़ाया गया जो स्वयं अल सुबह अपने घर से निकलकर बच्चों को खेल मैदान लेकर पहुंच रहे है।

बताना होगा कि वरिष्ठ क्रिकेटर छोटे खां के द्वारा क्रिकेट की प्रतिभाओं को निखारने के लिए 5 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए प्रतिवर्ष बीते 38 वर्षों से नि:शुल्क क्रिकेट प्रशिक्षण शिविर स्थानीय पोलोग्राउण्ड मैदान में किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में शामिल होने वाले प्रतिभागी बच्चों के लिए जहां भविष्य के युवा क्रिकेटर के रूप में निर्माण किया जा रहा तो वहीं दूसरी ओर इन बच्चों में खेल के साथ-साथ अनुशासन का भी समावेश हो इसे लेकर भी उन्हें अनुशासित क्रिकेट खिलाड़ी बनाया जा रहा है। यहां सुबह 5 बजे से 8 बजे तक आयोजित होने वाले इस नि:शुल्क क्रिकेट प्रशिक्षण में सभी खेल सामग्री भी वरिष्ठ क्रिकेटर छोटे खां के द्वारा प्रदाय की जा रही है। यहां चर्चा करते हुए छोटे खां बताते है कि जब कोई पौधा लगाते है तो उसमें पर्याप्त खाद-पानी देकर ही उसे संरक्षण प्रदान कर बढ़ाया जाता है, इसी तरह से इन छोटे-छोटे बच्चों में भी क्रिकेट के प्रति इनकी रूचि देखने के बाद इन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाता है ताकि यह बच्चे भी क्रिकेट के क्षेत्र में अंचल शिवपुरी का नाम प्रदेश और देश ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सके। 

छोटे खां क्रिकेट अकादमी के अभी भी कई ऐसे बच्चे है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलों की श्रेणी में अपना भविष्य संवार रहे है। इसलिए इन बच्चों के लिए गर्मियों के मौसम में स्कूली छुट्टी होने के बाद नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदाय करने का उद्देश्य ही यही रहता है कि यह बच्चे अपना भविष्य खेलों में भी बनाए और अनुशासित खिलाड़ी की अपनी पहचान बनाए। यह प्रसन्नता का विषय है कि इन बच्चों के अभिभावक भी इन्हें प्रोत्साहन प्रदान कर रहे है और वह स्वयं जल्दी उठकर पोलोग्राउण्ड आते है और इन बच्चों का मनोबल बढ़ाते है। यह प्रशिक्षण जून माह तक जारी रहेगा जिसमें कई प्रतियोगिताऐं आयेाजित कर इन्हें पुरूस्कृत भी किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment