Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 1, 2024

डॉक्टर्स डे पर मेडिकल कॉलेज में किया शहर के वरिष्ठ चिकित्सकों का सम्मान





मेडिकल क्षेत्र में बदलाव और चुनौतियां विषय पर हुआ व्याख्यान

शिवपुरी। भारत में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस एक बड़ा जागरुकता अभियान है जो सभी को मौका देता है डॉक्टरों की भूमिका, महत्व और जिम्मेदारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के साथ ही साथ चिकित्सीय पेशेवर को इसके नजदीक आने और अपने पेशे की जिम्मेदारी को समर्पण के साथ निभाने के लिये प्रोत्साहित करता है। संपूर्णं चिकित्सीय पेशे के लिये सम्मान प्रकट करने के लिये डॉ बिधान चन्द्र रॉय की याद में 1 जुलाई को मनाया जाता है। इसी उपलक्ष्य में श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, शिवपुरी में डॉक्टर्स-डे पर सोमवार को अधिष्ठाता डॉक्टर डी परमहंस सहित अतिथियों ने मां सरस्वती, डॉ बिधान चन्द्र रॉय की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित, पुष्प अर्पण कर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान डॉक्टर्स द्वारा पौधरोपण भी किया गया। साथ ही उन पौधों को पानी देने, देखरेख एवं उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ली एवं वरिष्ठ चिकित्सकों का सम्मान भी किया।

डीन ने कहा गुरू के बताए मार्ग पर चलने से हासिल होगा लक्ष्य
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अधिष्ठाता डॉक्टर डी परमहंस कहा कि गुरू का सम्मान करने से उन्नति होती है। उनके बताए मार्ग पर चलने से लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। यह भी  कहा कि कोविड काल में हमारे चिकित्सकों ने बढ़ चढ़कर कार्य किया और लोगों की जानें बचाई। इसके साथ ही छात्रों को अनुशासित रहते हुए मनोयोग से पढ़ाई करें और चिकित्सक बनकर सेवा करें। चिकित्सक की बड़ी जिम्मेदारी होती है, उसे अपने दायित्वों का अच्छी तरह निर्वहन करना चाहिए।

इन चिकित्सकों का हुआ सम्मान
डॉक्टर्स डे के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथियों डॉक्टर एच पी जैन, डॉक्टर पी के खरे, डॉक्टर एसपीएस रघुवंशी, डॉक्टर एम डी गुप्ता, डॉक्टर उमा जैन सहित वरिष्ठ चिकित्सक ने गत 50 वर्षों में मेडिकल क्षेत्र में आए बदलाव के साथ नई चुनौतियों और नई उम्मीदों के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किए। कोरोना काल में चिकित्सकों के स्वयं का जीवन संकट में डालकर मानवता की सेवा करने पर प्रकाश डाला। इसी के साथ ही मेडिकल कॉलेज में पधारे वरिष्ठ चिकित्सकों का शाल- श्रीफल, स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। इस अवसर पर अधीक्षक डॉ आशुतोष चौऋषि, विभागाध्यक्ष कम्यूनिटी मेडिसिन डॉक्टर राजेश अहिरवार, विभागाध्यक्ष डॉक्टर ईला गुजारिया, विभागाध्यक्ष डॉक्टर के बी वर्मा, विभागाध्यक्ष डॉ पंकज शर्मा, डॉक्टर संदीप शर्मा सहित वरिष्ठ चिकित्सक शिक्षक, चिकित्सक उपस्थित रहे, कार्यक्रम का संचालन डॉ ज्योति शुक्ला द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment