Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, November 13, 2019

भजन संध्या के साथ कायस्थ समाज ने आयोजित किया अन्नकूट कार्यक्रम

चित्रगुप्त मंदिर पर सजा फूल बंगलाए लगा छप्पन भोग 
शिवपुरी। कायस्थ समाज द्वारा शगुन वाटिका में आयोजित अन्नकूट कार्यक्रम बीते रोज सम्पन्न हो गया। अन्नकूट कार्यक्रम के दौरान आत्माराम एण्ड कम्पनी द्वारा
भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। जिनके सुमधुर भजनों ने वहां मौजूद समाजबंधुओं सहित आमंत्रित अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। अन्नकूट कार्यक्रम शाम 6 बजे से प्रारंभ होकर रात 11 बजे तक चला। कार्यक्रम में लगभग साढ़े 3 हजार लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। अन्नकूट से पूर्व पुरानी शिवपुरी में स्थित चित्रगुप्त मंदिर पर कायस्थ समाज के आराध्य देव भगवान चित्रगुप्त की पूजा की गई। इस दौरान डॉण् पीके खरे ने भगवान चित्रगुप्त मंदिर पर फूल बंगला और छप्पन भोग का प्रसाद अर्पित किया। दिनभर मंदिर पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए और शाम के समय कायस्थ समाज द्वारा अन्नकूट का आयोजन किया गया। अन्नकूट कार्यक्रम के दौरान समाज के लोगों ने नवनियुक्त कार्यकारिणाी को बधाईयां दी और उनके द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना की। कायस्थ समाज द्वारा पहली बार अन्नकूट का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें समाज मेें भाईचारा और एकता की मिसाल देखी गई। समाज के प्रबुद्धजनों ने आयोजित कार्यक्रम की प्रशंसा की और नव कार्यकारिणी को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि उनके द्वारा किया गया यह कार्य समाज के लिए नई दिशा और ऊर्जा प्रदान करने का कार्य करेगी। कार्यकारिणी द्वारा आगामी समय में प्रबुद्धजनों को विश्वास दिलाया कि वह इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर समाज को एक जुट करने के प्रयास करेंगे। 
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शिवहरे परिवार ने लोहादेवी मंदिर पर आयोजित किया भव्य अन्नकूट 
शिवहरे कृषि फ ार्म मुुढैनी सेसई पर स्थित प्राचीन मां लोहादेवी के मंदिर पर प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी बैकुंठी चौदस पर शिवहरे परिवार (हंस बिल्डिंग)द्वारा महा अन्नकूट  का आयोजन किया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान शिवहरे परिवार के सदस्य एवं शिवहरे समाज के जिलाध्यक्ष डॉ. रामकुमार शिवहरे और उनकी धर्मपत्नी श्रीमति ऊषा शिवहरे सहित उनके लघु भ्राता रविंद्र शिवहरे और संतोष शिवहरे ने मां लोहादेवी की पूजा की और मां को छप्पन भोग का प्रसाद अर्पित किया। साथ ही मंदिर को फूल बंगले से सजाया। इस दौरान मां की आरती की गई और उन्हें अन्नकूट का प्रसाद अर्पित करने के बाद अन्नकूट प्रारंभ हुआ। दोपहर 12 बजे से शुरू हुआ अन्नकूट देर शाम तक चलता रहा। इस दौरान शिवपुरी शहर सहित कोलारस व अन्य क्षेत्रों से आए लोगों ने अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण किया। अन्नकूट में अतिस्वादिष्ट कढ़ी-चावल, मंूग और मावा युक्त बाजरे की खीर, रामभाजा, पूड़ी, गुलाबजामुन थे। जिनके स्वाद का मौजूद लोगों ने लुप्त उठाया। 
माँ कंकाली के दरबार में हुआ विशाल अन्नकूट भण्डारा
रन्नौद तहसील के ग्राम सिंघारई में विशाल भण्डारा के साथ हजारों की संख्या में उमड़ा जनसैलाब। चुनरी यात्रा के साथ नेत्र शिविर का आयोजन पूर्व विधायक एवं स्वतंत्रता संग्राम सैनानी नरहरि प्रसाद शर्मा के सम्मान में निरूशुल्क किया गया जिसमें 21 मरीजों का मोतियाबिन्द के ऑपरेशन सदगुरू सेवा संस्था में किया गया। इसके पश्चात माँ कंकाली के दरबार को समाजसेवी अजयराज शर्मा ने फूलों से सजाकर मंदिर को और अधिक भव्यता प्रदान की। इस अवसर पर माँ कंकाली का सहस्त्र नामों से पूजन कर दुर्गा सप्तसती का पाठ नाना ब्राहमणों द्वारा कराया गया उसके पश्चात माँ कंकाली ने 56 भोग अन्नकूटए हलवा.पूड़ीए चना आदि ग्रहण कर सैकड़ों ग्रामों से पधारे हुए भक्तों को वितरित किया गया एवं 101 कन्याओं को भोजन कराकर उनके पैर भी पूजे गए। इस कार्यक्रम में सैकड़ों ग्रामों से हजारों भक्तों का सैलाब उमड़ा जिसकी भव्यता देखते ही बन रही थी। इस अवसर परए पत्रकारगणए समाजसेवीए अधिकारीगण एवं सभी लोगों ने पहुंचकर माँ के दिव्य दर्शनों का लाभ लिया एवं आज भी यह विशाल भण्डारा आमजन में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

No comments:

Post a Comment