Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 30, 2019

शिवपुरी में वर्षों बाद पड़ी कड़ाके की ठण्ड, पारा 4 डिग्री तक पहुंचा

शिवपुरी। शिवपुरी में वर्षों बाद कड़ाके की ठण्ड का आगाज बीते दो-तीन दिनों में हुआ है यहां प्रतिदिन तापमान में गिरावट आ रही है। उत्तर भारत से चली आ रही हवाओं के कारण यहां का मौसम भी बदला और अब बदलते मौसम ने करवट लेते हुए न्यूनतम तापमान प्रतिदिन घटते-घटते सोमवार को 3 डिग्री तक जा पहुंचा हालांकि दोपहर करीब धूप निकली बाबजूद इसके मौसम में सर्दी बनी रही और लोग पूरे दिन इस कड़कड़ाती सर्दी के बीच अपने रोजमर्रा के कामों को निपटाने में लगे रहे। बताना होगा कि इन दिनों उत्तर भारत से लगातर मेहमान बन कर आ रही सर्द हवाओ ने शिवपुरी में सितम करना शुरू कर दिया हैं, लगातार पारा नीचे गिर रहा हैं। शनिवार की तुलना में रविवार को न्यूनतम तापमान में एक डिग्री तापमान में गिरावट आई है। इसी के साथ रात का पारा अब 4 डिग्री पर पहुंच गया है। शिवपुरी शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे आ गया है सुबह और शाम कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। शनिवार के बाद रविवार को भी सुबह से ही घना कोहरा छा गया। हालांकि यह कोहरा ज्यादा देर नहीं टिका लेकिन हाड़ कंपकपा देने वाली सर्दी के बीच अधिकतर लोग सूरज निकलने के बाद घरों से बाहर निकले। शनिवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री था जो रविवार को 4 डिग्री पर आ गया है, और यह तापमान सामान्य तापमान से 3.1 डिग्री पर सोमवार को जा पहुंचा। वहीं रविवार को दिन में धूप खिलने के बाद भी अधिकतम तापमान 20 डिग्री रहा है।
दिनारा में मिली अधेड़ की लाशवहीं जिले के दिनारा कस्बे में यात्री प्रतीक्षालय के अंदर शनिवार की तड़के 55 साल के व्यक्ति की लाश पड़ी मिली। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। बताया जा रहा है कि सर्दी के कारण मौत की वजह सामने आई है पुलिस मृतक की शिनाख्ती के प्रयास कर रही है लेकिन अब तक मृतक की पहचान नहीं हो सकी। पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है। बताया जा रहा है कि मृतक कस्बे में लोगों से भीख मांगकर गुजर बसर कर रहा था। पुलिस शिनाख्ती के प्रयास में जुटी है। वहीं मौसम केंद्र के पूर्वानुसार मौसम अभी इसी तरह का रहने के आसार हैं।
शासकीय-अशासकीय स्कूलों में 2 जनवरी तक छुट्टी के आदेशसर्दी के मौसम में स्कूली बच्चों की सेहत को ध्यान रखते हुए एक ओरन जहां प्रायवेट स्कूल एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने मिलकर सर्दी के प्रकोप और शीतलहर के चलते सर्व सम्मति से तय किया है कि 1 जनवरी 2020 बुधवार तक सभी प्रायवेट स्कूलों में अवकाश बढ़ाया  तो वहीं सोमवार को तापमान 4 डिग्री होने के कारण जिला कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षाधिकारी अजय कटियार द्वारा कड़कड़ाती सर्दी को ध्यान में रखते हुए 2 जनवरी तक सभी शासकीय-अशासकीय स्कूलों में अवकाश के आदेश जारी कर दिए गए। ऐसे में अब बच्चों को राहत प्रदान की गई है।

No comments:

Post a Comment