Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 23, 2019

जिला प्रशासन ने एक बार फिर चलाई हाथ ठेला चालकों पर अतिक्रमण मुहिम

स्थाई अतिक्रमण छोड़ गरीबों को परेशान और अमीरों को दिया जा रहा अभयदान 
शिवपुरी-स्थाई अतिक्रमण को छोड़ हाथठेला चालकों को अतिक्रमण मानकर जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण मुहिम चलाई जा रही है जो कि जनहित में न्यायोचित नहीं की जा सकती। एक ओर जहां शहर भर में अतिक्रमण पसरा पड़ा है वह प्रशासन को दिखता तो है लेकिन कार्यवाही करने से गुरेज करते है जबकि दो वक्त की रोजी-रोटी कर जीवन यापन करने वाले हाथ ठेला चालकों को अतिक्रामक मानते हुए उन पर कार्यवाही की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा यह दोयम दर्जे की कार्यवाही पर लोग अब सवाल उठाने लगे है कि जब स्थाई अतिक्रमण को नहीं तोड़ा जा रहा तो फिर हाथ ठेला चालकों को अतिक्रमण के नाम पर क्यों परेशान किया जा रहा है यदि यातायात बहाली के लिए हाथ ठेला चालकों को हटाया जाना है तो उन्हें अन्यत्र जगह स्थापित करने का कार्य भी करना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हो रहा बल्कि करीब एक हफ्ते से रोज जिला प्रशासन द्वारा हाथ ठेला चालकों पर ही कार्यवाही की जा रही है। 
इसी तरह की कार्यवाही एक बार फिर सोमवार को सामने आई जब प्रशासन एवं नगर पालिका की ओर से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया जो कि इस बार सिर्फ  दिखावे का आईना बनकर रह गया। दरअसल अभियान में उन दुकानों को हटाया गया जो अस्थायी रूप से सजती हैं जबकि स्थाई अतिक्रमण आज भी प्रशासन के समक्ष मौजूद है बाबजूद इसके उस अतिक्रमण को छोड़ रोजमर्रा का जीवन जीकर गुजर-बसर करने वाले हाथठेला चालकों पर प्रशासन की अतिक्रमण मुहिमा आकर ठहर गई। फ ल दुकानों को पहले भी कई बार हटाया जा चुका हैद्ध इसके विपरीत शहर के विभिन्न मोहल्ले व मुख्य मार्गों पर आर्थिक रूप से संपन्न लोगों की ओर से किये गये अतिक्रमण पर प्रशासन एवं नगर पालिका की नजर नहीं आ रहे जबकि यह अतिक्रमण कारक ही इस मुहिम में कार्यवाही की जद में आना चाहिए लेकिन इनके बख्शा जा रहा है और गरीब हाथ ठेला चालकों को परेशान कर और अमीरों पर मेहरबानी की जा रही है। यह भिन्न प्रकार की कार्यवाही को लेकर लोगों में जनचर्चा हो रही है कि आखिरकार प्रशासन हाथ ठेला चालकों के पीछे ही क्यों पड़ा है यदि हाथ ठेला चालक ही अतिक्रामक है तो उन्हें दूसरी जगह स्थान प्रदाय किया जाए ताकि वह अपना रोजगार वहां स्थापित कर अपना जीवन गुजर-बसर कर सकें। 
हॉकर जोन बनाने के प्रयास करेंगें : डिप्टी कलेक्टर 
जब इस संबंध में डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए आज शहर में अस्थाई अतिक्रमण पर कार्रवाई की गई है जो कार्यवाही दिनभर चलेगी लेकिन जब उनसे यह पूछा गया कि जिन फल खेलो वालों को उन्होंने पुराने बस स्टैंड पर शिफ्ट किया गया है वह उनकी निश्चित जगह है या आस्थाई जगह है तो इस बारे में उनका कहना था कि शिवपुरी में कोई भी हॉकर जोन ना होने के कारण यह जगह अभी अस्थाई है परंतु निकटतम भविष्य में हम हॉकर जोन बनाकर उन्हें स्थाई जगह देने की कोशिश करेंगे परंतु जब उनसे स्थाई अतिक्रमण सवाल दागा तो उन्होंने कहा कि हमने स्थाई अतिक्रमणकारियों पर कार्यवाही हेतु प्रशासनिक व्यवस्था कर ली है और कुछ ही दिनों में उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई करेंगे। इस मुहिम के बीच कई बार यातायात प्रभारी ओर अस्थाई रूप से सजे हाथ ठेलो बालो के बीच नोकझोंक का माहौल भी निर्मित हुआ। 

No comments:

Post a Comment