Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, June 11, 2020

लॉकडाउन की अफवाह के बाद व्यापारियों ने की पान-मसाला की कालाबाजारी


15 जून से होने वाला लॉकडाउन महज कोरी अफवाह : कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी.

शिवपुरी। लॉकडाउन के हालातों के बीच एक और अफवाह बाजार में फैली कि राजस्थान सरकार द्वारा बुधवार को राज्य की सीमा पर आवाजाही में सख्ती करने के आदेश दिए गए है जिसके बाद शिवपुरी में यह अफवाह बड़े जोरों पर फैल गई कि मध्यप्रदेश में भी कफ्र्यू लगने वाला है। इसका असर यह हुआ कि शिवपुरी में पान-मसाला कारोबारियों को लेकर अधिकांश दुकानदार पुराना बस स्टेंड क्षेत्र में स्थित पान-मसाला व्यापारियों की दुकानों पहुंच गए जहां अच्छी खासी भीड़ जुट गई और इस अफवाह का फायदा पान-मसाला व्यापारियों ने तुरंत ही उठाना शुरू कर दिया।

होने लगी ब्लैक मार्केटिंग

बाजार में फैली लॉकडाउन के अफवाह की खबरों के बीच व्यापारियों ने पान-मसाला के पैकेट अपने गोदामों में स्टॉक कर लिए और ब्लैक मार्केटिंग शुरू कर दी। राजश्री का 175 रूपए में बिकने वाला पैकेट 230 रूपए में बिकना शुरू हो गया और बुधवार को शाम होते-होते व्यापारियों ने दुकानदारों से माल खत्म होने का हवाला देकर अपनी दुकानें बंद कर दी हैं। इसी क्रम में पुराने बस स्टेंड क्षेत्र में, राजेश्वरी रोड़ और सदर बाजार व टेकरी बाजार स्थित पान-मसाला कारोबारियों की दुकानों पर छोटे दुकानदारों का जमावड़ा लग गया। जिन्हें न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रहा और न ही व्यापारियों को।

पान-मसाला को लेकर लॉकडाउन में व्यापारियों ने जमकर की लूट

विदित हो कि 22 मार्च को देश में लॉकडाउन-1 प्रारंभ हुआ था और 31 मई तक चला। इस दौरान सभी दुकानें बंद रही और लॉकडाउन को हर व्यापारी ने एक त्यौहार के रूप में मनाया और जमकर लूट की जिसमें चोरी छिपे सर्वाधिक मुनाफाखोरी इन पान-मसाला व्यापारियों ने की और लॉकडाउन के दौरान 175 रूपए में बिकने वाला राजश्री गुटखे का पैकेट 900 रूपए तक में बिका। वहीं 190 का पैकेट 1 हजार रूपए में बेचा गया। इसके अलावा छोटे दुकानदारों ने महंगा माल खरीदकर 10 रूपए राजश्री 45 से 50 रूपए में और 20 रूपए वाली राजश्री 95 से 100 रूपए तक बेची। इस कोरोना काल में व्यापारियों ने 5 गुना से अधिक मुनाफा कमाया। लेकिन 1 जून से अनलॉक.1 प्रारंभ हुआ तो पान-मसाला इन पाउचों के दाम पूर्व की तरह हो गए। लेकिन बुधवार को जैसे ही राजस्थान राज्य की सीमाओं पर सख्ती की घोषणा हुई तो बड़ा लॉकडाउन लगने की अफवाह शहर में फैल गई।

वायरल हो रहा 15 जून से होगा पूरा लॉकडाउन, है महज कोरी अफवाह, कहा कलेक्टर ने

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कि 15 जून से एक बार फिर लॉकडाउन होने वाला है जिसे लेकर राजस्थान की सीमा सील होने के साथ ही सोशल मीडिया पर भी 15 जून से लॉकडाउन की अफवाह उडऩी शुरू हो गई। जिसका नतीजा यह हुआ कि व्यापारियों ने मार्केट में माल की खपत बंद कर स्टॉक शुरू कर दिया।  लेकिन लॉकडाउन होने की बात कोरी अफवाह है। कलेक्टर का अनुग्रह पी का कहना है कि किसी तरह से कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है। इसलिए आमजन किसी के बहकावे में न आएं।


शक्कर, तेल और आटा सहित दालों के दाम बड़े

सोशल मीडिया पर 15 जून को लॉकडाउन की अफवाह के बाद किराना व्यापारियों ने भी राशन के दाम बढ़ा दिए। शक्कर पहले 34 रूपए प्रति किलो के हिसाब से बेची जा रही थी वह अब 40 रूपए तक पहुंच गई है। तेल के दामों में भी इजाफा कर दिया गया है। आटे और दालों के दाम भी व्यापारियों ने बढ़ा दिए हैं। कई बड़े-बड़े व्यापारियों ने तो गोदामों में भंडारण कर लिया है और वह मुनाफाखोरी के चक्कर मेें माल शॉर्ट कर रहे हैं। प्रशासन को इस ओर भी ध्यान देना चाहिए।
इनका कहना है-

15 जून कोई लॉकडाउन लागू होने वाला नहीं है यह महज कोरी अफवाह है बाबजूद इसके यदि इस लॉकडाउन की आड़ में पान-मसाला की कालाबाजारी हो रही है तो हम मामले को दिखवाते है।
अनुग्रह पी, कलेक्टर शिवपुरी

हमारे द्वारा व्यापारियों को राजश्री का माल वास्तविक दर पर दिया जा रहा है। 10 रूपए वाली राजश्री का पैकेट 175 रूपए में और 20 रूपए वाली राजश्री का पैकेट 187 रूपए में उपलब्ध है और किसी तरह से भी माल की कोई कमी नहीं है। यदि कुछ व्यापारी ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं तो यह गलत है।

अनिल डैंगरे, संचालक, राजश्री पान मसाला एजेंसी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment