Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 23, 2020

कोरोना सैम्पल रिपोर्ट में नहीं मिला कोई भी कोरोना पॉजीटिव मरीज


अब तक जिले में 255 लोग हो चुके हैं कोरोनों से संक्रमित, जबकि 179 हो चुके हैं स्वस्थ


शिवपुरी- करीब एक माह के अंतराल के बाद गुरूवार को शिवपुरी में राहत प्रदान करने वाली खबर सामने आई। यहां बताया गया है कि गुरूवार को 230 सैम्पलों की रिपोर्टों में से कोई भी पॉजीटिव मरीज सामने नहीं आया जबकि पूरी रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। हालांकि प्रतिदिन 5 से लेकर 7 कोरोना पॉजीटिव मरीज सामने आ रहे थे जिससे लोगों में भी कोरोना के प्रति भय व्याप्त था और लोग इस कोरोना की जकड़ में ना आ जाए इसे लेकर सावधानी भी बरतने लगे, इसी बीच गुरूवार को आई रिपोर्ट ने जिलेवासियों को राहत प्रदान की है। 

इसके बाद भी अब तक जिले में 255 कोरोना पॉजीटिव मरीज मिल चुके है जिसमें से 179 मरीज पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर घर जा चुके है शेष मरीजों को आईसोलेट व होम क्वारंटीन होकर उपचार निरंतर जारी है। लगातार शिवपुरी में कोरोना मरीजों के मिलने के बाद से जिले में मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है बाबजूद इसके 15 दिनों के लॉकडाउन के बाद अब हालातो में कुछ सुधार है, एक ओर जहां बाजार खुला हुआ है तो वहीं दूसरी ओर लोगों की आवाजाही व बाजार में दुकानों पर खरीददारी भी जारी है इसके बाद भी कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण किया जा रहा है। 

ऐसे में देखा जाए तो जिला कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी. ने भी आमजन से अपील की है कि वह शासन के द्वारा निर्धारित कोरोना गाईडलाईन का पालन करें तो कोरोना से निजात मिल सकती है हालांकि इस पर अमल कुछ हद तक तो हो रहा है क्योंकि यहां एकाएक पॉजीटिव मरीज कम मिलने और आज तो मरीज ना मिलने से यह जिला प्रशासान के एहतियाती कदमों का ही परिणाम है।

भीड़ एकत्रित ना हो इसलिए बाजार में नहीं बिकेंगी राखियां

एक ओर जहां कोरोना मरीज मिलने के बाद बाजार को लॉकडाउन के रूप में बंद कर दिया था तो वहीं 15 दिनों के बाद जिला प्रशाासन द्वारा सशर्त बाजार खोलने के निर्देश दिए गए। हालांकि इसके बाद कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई लेकिन फिर भी जिला प्रशासन द्वारा एहतियात के रूप में रक्षाबंधन के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए बाजार में किसी भी तरह से राखी की बिक्री नहीं की जाएगी। इसे लेकर शहर के पांच प्रमुख स्थानों पर राखी बाजार लगेगा जहां लोग सोशल डिस्टेंस के साथ 31 जुलाई से लेकर 5 अगस्त तक राखी खरीद सकेंगें और रक्षाबंधन का त्यौहार मना सकेंगें।

सादा समारोह के रूप में मनेगा स्वतंत्रता दिवस

भारत देश के इतिहास में पहली बार स्वतंत्रता दिवस पर भी कोरोना का प्रभाव पड़ता हुआ नजर आ रहा है। भोपाल में मप्र के गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा द्वारा बताया गया है कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस भी सादा समारोह के रूप में मनाया जाएगा जिसमें ना तो किसी प्रकार की परेड होगी और ना ही कोई सलामी दी जाएगी, हालांकि ध्वजारोहण कार्यक्रम जरूर संपूर्ण प्रदेश भर में होगा। वहीं जिला मुख्यालय और तहसील स्तर पर गृहमंत्री के अनुसार ध्वजारोहण कार्यक्रम का ही आयोजन किया जाएगा। किसी भी तरह के सांस्कृतिक और अन्य विभागीय प्रदर्शन, झांकियां व लोगों की भीड़ एकत्रित नहीं की जाएगी। ऐसे में संभवत: संपूर्ण देश भर में कोरोना के प्रभाव के कारण सादा समारोह के रूप में ही ध्वजारोहण स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment