Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 8, 2021

सामाजिक संस्थाओं की सहभागिता से पुलिस को काफी हद तक मदद मिलती है : पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल




लायन्स क्लब ने सेवा सप्ताह कल्याणम के समापन पर किया पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का सम्मान

शिवपुरी- अक्सर देखा गया है कि लोग पुलिस को उस नजरिए से देखते है जहां पुलिस को देखकर लोग डरने और भयभीत जैसे माहौल को पाते है लेकिन ऐसा नहीं है वर्ष 1860 में जब पुलिस थी तब वह अंग्रेजों की पुलिस था लेकिन आज इस लोकतांत्रिक युग में पुलिस आमजन के लिए ही है और इसमें भी जब पुलिस के लिए सामाजिक संसथाओं का सहयोग और उनकी सहभागिता विभिन्न सेवा कार्यों में मिल जाए तो यह पुलिस के लिए एक मदद ही है, 

कोरोना काल में हमने देखा कि किस प्रकार से लायन्स क्लब और पुलिस एक-दूसरे के समन्वय के साथ आमजन की सेवा का कार्य किया, तो बस पुलिस की इस छवि को आमजन तक पहुंचाने के लिए ही सामाजिक संस्थाओं का सहयोग रहता है जिससे पुलिस को भी अच्छे कार्य करने में सहयोग भी मिलता है और फिर आज तो पुलिसकर्मियों का सम्मान होना उनका मनोल बढ़ाने का कार्य है। 

उक्त उद्गार व्यक्त किए पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने जो स्थानीय एबी रोड़ स्थित  गणेशा ब्लेस्ड स्कूल में समासजेवी संस्था लायन्स व लायनेस क्लब शिवपुरी साउथ द्वारा आयोजित सेवा सप्ताह कल्याणम के तहत फैलोशिप एण्ड पुलिस पर्सनल फैलिसिटेशन कार्यक्रम केा मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एएसपी प्रवीण भूरिया रहे जबकि मंचासीन अतिथियों में आर.आई. भारत सिंह यादव, लायन्स साउथ अध्यक्ष राकेश जैन प्रेमस्वीट्स, सचिव हेमंत नागपाल, कोषाध्यक्ष कृष्णमोहन अग्रवाल, श्रीमती बबीता अग्रवाल व विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती नीलम गुप्ता व राजेश गुप्ता शामिल रहे। 

कार्यक्रम की शुरूआत सर्वप्रथम मॉं सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलन व माल्यार्पण कर किया गया तत्पश्चात स्वागत उद्बोधन संस्था अध्यक्ष राकेश जैन प्रेमस्वीट्स के द्वारा दिया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन एमओसी महिपाल अरोरा व सौरभ सांखला रहे जिन्होंने बड़े सारगर्भित शब्दावाली के माध्यम से पूरे कार्यक्रम का संचालन किया। आभार प्रदर्शन संस्था सचिव हेमंत नागपाल ने किया। 

इस अवसर पर कार्यक्रम में श्रीमती वर्षा जैन, ऋ तु गोयल, रुचि जैन, अनिता गुप्ता, मीरा पोद्दार, उषा मंगल, लता जैन, पवन जैन नरवर, संजीव जैन माणिक, मुकेश जैन खरई, जितेंद्र राणा, पारस जैन, सुनील बिसानी, पवन शर्मा, पवन गुप्ता, मुकेश गोयल, विवेक अग्रवाल, गिर्राज ओझा, संजीव जैन, विवेक अग्रवाल, संदीप वर्मा आदि शामिल रहे।

फैलोशिप एण्ड पुलिस पर्सनल फैलिसिटेशन के तहत 21 पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों का हुआ सम्मान
लायन्स क्लब शिवपुरी साउथ के द्वारा सेवा सप्ताह कल्याणम के तहत फैलोशिप एण्ड पुलिस पर्सनल फैलिसिटेशन कार्यक्रम के रूप में 21 पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों का सम्मान किया गया जिनके कार्यों का बखान भी मंच से मंचासीन अतिथियों के द्वारा किया गया। यहां सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, एएसपी प्रवीण भूरिया, आरआई भारत सिंह यादव, थाना प्रभारी कोतवाली सुनील खेमरिया, थाना प्रभारी देहात विकास यादव, महिला थाना प्रभारी सुश्री पूनम सविता, यातायात सूबेदार रणवीर यादव, सूबेदार यातायात अरूण सिंह जादौन, नीतू अवस्थी, गायत्री इटौरिया, प्रियंका घोष, प्रियंका पाराशर, भानुप्रताप सिंह सिकरवार, थाना सिरसौद प्रभारी राजेन्द्र शर्मा, थाना कोतवाली से अमृतलाल भिलाला, एसपी ऑफिस से धीरेन्द्र जाटव, प्रआर.ध्रुव कुमार दुबे, नरेश दुबे, हबीब खान, वरूण कुशवाह, नरेश यादव व शरद यादव शामिल रहे। सभी सम्मानितजनों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में कोरोना जागरूकता पर एक मोटिवेशनल वीडियो बनाने वाले युवा प्रतिभा मृदल पुत्र भूपेन्द्र नामदेव प्रेस फोटोग्राफर को भी कार्यक्रम में मंच से एसपी के द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही विद्यालय प्राचार्य श्रीमती नीलम गुप्ता का भी यहां सम्मान हुआ।

बच्चों ने किए सवाल-जबाब
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल की मौजूदगी में गणेशा ब्लेस्ड स्कूल के बच्चों ने पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर  अपनी जिज्ञासाओं का समाधान सवाल-जबाब के रूप में प्राप्त किया। यहां विद्यालय के छात्र-छात्राओं में शामिल कुं.भव्या, अदिति, दिव्यांश शर्मा, समदर्शन, करिश्मा जैन सहित अन्य छात्रों ने पुलिस क्या है, कैसे काम करती है, अपराध और घटना पर किस तरह नियंत्रण पाया जाए, कैसे अपराध रोकें, पुलिस आमजन की सुरक्षा को क्या-क्या कदम उठाती है आदि तमाम तरह के सवाल यहां मौजूद बच्चों ने एसपी से किए जिनका जबाब भी बड़े ही सरल तरीके से एसपी राजेश सिंह चंदेल ने भी दिए और बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि वह अपनी हेल्थ का ध्यान रखे, पसीना बहे मेहनत से और वह हवा में सूखे, ऐसा कार्य करे, मेहनत करे, पैदल चले, दौड़े और शिक्षा पर ध्यान दें, अपने पेसन के फील्ड को देखे और अपनी प्रतिभा को निखार कर आगे लाये, ऐसा प्रयास करे।

No comments:

Post a Comment