Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 12, 2021

पिकनिक बेकरी के द्वारा गुना, अशोकनगर और शिवपुरी में पहली बार हुआ केक मिक्सिंग समारोह


25 दिसंबर को होने वाले आयोजन से अवगत कराया

शिवपुरी-स्वाद और आधुनिक डिश के रूप में पहली बार क्रिसमस के अवसर पर पिकनिक बेकरी के द्वारा पहली बार अपने नए डीजे पार्टी बैंक्वेट हॉल में प्लम केक मिक्सिंग समारोह के पारंपरिक क्रिसमस अनुष्ठान से परिचित कराया। यहां बता दें कि पिकनिक बेकरी मध्य प्रदेश का एक उभरता ब्रांड है जो प्रदेश के भिन्न जिलों में अपनी छाप छोड़ चुका है। जानकारी देते हुए पिकनिक बेकरी संचालक सचिन अग्रवाल ने बताया कि पिकनिक बेकरी ने गुना, शिवपुरी और अशोक नगर के नागरिकों को प्लम केक, क्रिसमस ट्री केक, होममेड चॉकलेट, कपकेक, कुकीज के साथ-साथ मिनी सांता क्लॉज, मिसेल्टो आदि जैसे क्रिसमस डेकोरेटिव व्यंजनों के साथ नए शीर्ष गुणवत्ता वाले व्यंजनों की सेवा सुनिश्चित की।

समारोह की शुरुआत माइक पर नमन भार्गव और गिटार पर म्यूजिकल विंग्स के सुजल जैनी द्वारा एक रमणीय क्रिसमस कैरल के साथ हुई। दोनों ने अपनी संगीत प्रतिभा से सभी को अपना दीवाना बना लिया। इसके बाद पिकनिक बेकरी गुना के प्रबंधक दीपक का इस मजेदार पारंपरिक त्योहार के इतिहास पर भाषण हुआ। यह समारोह क्रिसमस के मौसम की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए मसालों के साथ विभिन्न रमणीय फलों और नट्स को मिलाकर एक सुस्वादु मिश्रण बनाता है, जो क्रिसमस केक और ट्रीट बनाने दो सप्ताह के लिए छोड़ दिए जाते हैं। यह पारंपरिक ईसाई घरों में प्रचलित एक सदियों पुराना समारोह है। इसके बाद मुख्य अतिथि, क्रिस्चियन समाज के अध्यक्ष कमल काक को प्लम केक बनाने में उपयोग की जाने वाली सभी प्रामाणिक सामग्री का अनावरण करने के लिए आमंत्रित किया गया।

पिकनिक बेकरी द्वारा आमंत्रित मेहमानों को शेफ कैप, एप्रन और दस्ताने सौंपे गए और उन्हें सभी फलों को मिक्सिंग टेबल पर रखने के लिए आमंत्रित किया गया। सभी को सामग्री अपने हाथों से मिलाने में बहुत आनंद आया। सभी ने सामग्री एक साथ मिलाने से पहले अपने स्वयं के परीक्षण और अनुमोदन के लिए सभी सुरक्षा और स्वच्छता उपायों का पालन करते हुए प्लम केक मिक्सचर को चखा। सभी पहले फल मिश्रण समारोह को शालीनता से मनाने के मूड में थे हमारे जीवन में शांति, सद्भाव और जीत लाने की उम्मीद में केक मिक्सिंग ने बड़े हर्ष और उल्लास के साथ त्योहारी सीजन की शुरुआत की। अंत में पिकनिक बेकरी के मैनेजिंग डायरेक्टर सचिन अग्रवाल ने क्रिसमस मनाते हुए 25 दिसंबर की संध्या पर पिकनिक बेकरी गुना में अपने बैंक्वेट हॉल में एक भव्य डीजे नाइट की घोषणा की। साथ ही साथ यही गुणवत्ता एवम उत्कृष्ठ केक्स की सौगात आने वाले समय में भोपाल, विदिशा, देवास, इंदौर आदि अन्य शहरों तक भी खुशियां बांटने का आश्वासन दिया।

इस तरह हुई उत्पत्ति और ऐसे बनाया जाता प्लम केक


पिकनिक बेकरी के संचाकल सचिन अग्रवाल बताते हैं कि केक.मिक्सिंग समारोह की उत्पत्ति 17 वीं शताब्दी में हुई, जब इसने फसल के मौसम के आगमन को चिह्नित किया। इस दौरान बहुत सारे फलों और मेवों को काटा गया और पारंपरिक प्लम केक बनाने के लिए तैयार किया गया। अगले फसल के मौसम के लिए मिश्रण को इस उम्मीद के साथ सहेजा जाता था कि आने वाले वर्षों में भरपूर फसल हो। जब फलों को मसल और अन्य तरल पदार्थों में भिगोया जाता है तो उनमें एक समृद्ध और रोमांचक स्वाद होता है और उनका उपयोग स्वादिष्ट क्रिसमस केक और पुडिंग बनाने के लिए किया जाता है। माना जाता है कि केक जादुई शक्तियों से संपन्न हैं। यह भी माना जाता है कि पहला कौर खाने से मनोकामना की पूर्ति संभव है और यदि मनोकामना गुप्त रखी जाए तो आने वाले वर्ष में पूरी हो जाती है।

No comments:

Post a Comment