Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, July 9, 2022

शहर के बीचों बीच मध्यांचल ग्रामीण बैंक से उठा धुंआ तो मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड ने किया नियंत्रित



अवकाश के चलते बंद था बैंक, अन्यथा हो सकता था कोई हादसा

शिवपुरी- शहर के बीचों बीच आर्य समाज रोड़ स्थित मध्यांचल ग्रामीण बैंक से एकाएक धुंआ उठता हुआ नजर आया। यहां इस आगजनी की सूचना मिलते ही मौके पर फायर बिग्रेड पहुंची और निकल रहे धुऐं को बुझाने के लिए पानी की बौछार करते हुए नियंत्रण पाया। बताया जाता है कि शनिवार को बैंक अवकाश के चलते बंद था इसी बीच देर सायं करीब 4 बजे स्थानीय रहवासियों व बैंक के सामने स्थित जैनश्री कला केन्द्र के संचालक अभय कोचेटा को बैंक से निकलता हुआ धुंआ नजर आया तो उन्होंने तत्काल इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी।

तभी कंट्रोल रूम से मध्यांचल ग्रामीण बैंक प्रबंधक को घटना के बारे में अवगत कराया गया जिस पर मौके पर बैंक प्रबंधक भी पहुंचे। तब तक आर्य समाज रोड़ पर बैंक से उठते हुए धुऐं को देखकर लोगों को हुजूम उमडा और यहां बैंक का ताला खुलवाकर अंदर देखा गया कि आखिरकार यह धुंआं कहां से उठ रहा है तभी फायर बिग्रेड की बौछारों से आग पर नियंत्रण पा लिया गया। बता दें कि शहर के मुख्य आर्य समाज रोड़ पर स्थित मध्यांचल ग्रामीण बैंक के सैकड़ों बैंक उपभोक्ता है और उनका बैंक संबंधी रिकॉर्ड व अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बैंक में रखे हुए थे तभी यह आगजनी की घटना से बैंक प्रबंधन भी सकते में आ गया और जानकारी लगते ही बैंक के कर्मचारी भी यहां पहुंचे। 

इस दौरान पुलिस थाना कोतवाली से एसआई एसबी शर्मा भी यहां पहुंचे उन्होंने मौके पर लिखा पढ़ी करते हुए मामला विवेचना में ले लिया है। बैंक प्रबंधन यह जानने का प्रयास कर रहा है कि आखिरकार ऐसा क्या कारण रहा कि बैंक में इस तरह की घटना घटी फिलहाल मौके से लोगों को एक तरफ करते हुए बैंक में उठ रहे धुऐं को पानी की बौछारों से नियंत्रित करते हुए बैंक प्रबंधन अपने बैंक के कागजातों को संभालने में लगा हुआ था।

इधर फायर बिग्रेड भी हुई लीकेज, बौछार के साथ वाहन के टैंक से भी हुआ पानी का रिसाव
एक ओर जहां आगजनी की घटना होते ही मौके पर फायर बिग्रेड पहुंचकर आग को बुझाने का कार्य करती है तो वहीं शनिवार को मध्यांचल ग्रामीण बैंक में उठ रहे धुऐं को देखते हुए यहां फायर बिग्रेड पहुंची लेकिन यहां एक ओर जहां पानी की बौछारों से बैंक के धुऐं को रोकने का प्रयास किया जा रहा था तो दूसरी ओर फायर बिग्रेड का टैंक भी लीकेज नजर आया जिसके चलते अधिकांश पानी टैंक से रिसाव करते हुए जमीन पर फैल रहा था। यदि कहीं कोई बड़ी आगजनी की घटना होती तब ऐसे हालातों में फायर बिग्रेड जैसे वाहन जो कि आग को बुझाने का कार्य करते है यदि उसी वाहन का पानी का टैंक ही लीकेज जो जाए तो फिर क्या कहा जाएगा? इस दौरान अनेकों लोगों ने इस तरह फायर बिग्रेड के लीकेज टैंक का पानी सड़क पर फैलता हुआ वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल भी कर दिया।  

इनका कहना है-
मध्यांचल ग्रामीण बैंक से उठता हुआ धुंआ नजर आया तो तत्काल हमने पुलिस व कंट्रोल रूम को सूचना दी हालांकि समय पर फायर बिग्रेड आने से पानी की बौछारों से इस धुऐं पर नियंत्रण पा लिया गया अन्यथा कोई भी घटना घटित हो सकती थी।
अनूप जैन
दुकान संचालक, आर्य समाज रोड़, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment