Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, August 8, 2022

राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने सहरिया आदिवासी परिवारों से किया संवाद, मीडिया की अनदेखी, नहीं मिला बैठने को स्थान और पीने को पानी


सभी बच्चों को पढ़ाएं जिससे वह आगे बढ़ सके : राज्यपाल

शिवपुरी-राज्यपाल मंगु भाई पटेल शिवपुरी जिले के भ्रमण पर आये। रविवार की शाम राज्यपाल श्री पटेल शिवपुरी पहुंचे और जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से चर्चा की। विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों से मुलाकात की। सोमवार को शिवपुरी में तात्या टोपे समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद ग्राम हातोद के लिए रवाना हुए और हातोद ग्राम में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। इस दौरान लोक निर्माण विभाग राज्यमंत्री सुरेश धाकड़, राज्यमंत्री दर्जा प्रहलाद भारती, विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, जिलाध्यक्ष राजू बाथम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नेहा यादव, नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती हेमलता रावत, पूर्व विधायक जसवंत जाटव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

राज्यपाल श्री पटेल ने ग्राम हातोद पहुंचकर कन्या पूजन कर कार्यक्रम की शुरुआत की और नवीन आंगनवाड़ी भवन का भूमि पूजन किया। ग्राम हातोद में सहरिया आदिवासी परिवारों से संवाद करते हुए कहा कि सभी बच्चों को पढ़ाएं। तभी वह आगे बढ़ेंगे। बच्चों की अच्छी शिक्षा बहुत जरूरी है। उन्होंने सिकल सेल एनीमिया बीमारी पर चर्चा करते हुए कहा कि यह बच्चों के लिए बहुत घातक होती है। आदिवासी परिवारों में पहले मरीजों को चिन्हित करें जिससे समय पर इलाज किया जा सके।

राज्यपाल के कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग के द्वारा की गई मीडिया की अनदेखी, नहीं मिला बैठने को स्थान और पीने को पानी
शिवपुरी- मप्र महामहिम राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल अपने शिवपुरी प्रवास पर आए हुए थे। यहां राज्यपाल के आगमन और कार्यक्रम में शामिल होने के साथ-साथ उनके विदाई तक को लेकर प्रोटोकॉल का पालन किया गया। लेकिन महामहिम के इस कार्यक्रम में स्थानीय मीडिया की अनदेखी की गई और स्थिति यह रही कि शासन-प्रशासन के आगे लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में पहचाने वाले मीडिया साथी(पत्रकार) को बैठने तक का उचित स्थान नहीं मिला। 

हालांकि जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती प्रियंका शर्मा ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि शासन के द्वारा जारी निर्देशों के तहत पत्रकारों को कार्यक्रम में शामिल होने का आमंत्रण जरिए सोशल मीडिया के माध्यम से दिया था और बैठने के लिए उचित स्थान भी अग्रिम पंक्ति में व्यवस्था की थी किन्तु कार्यक्रम के पूर्व पत्रकारों के स्थान ग्रहण ना करने के चलते यहां अन्य स्थानीय लोग बैठ गए। जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती प्रियंका शर्मा ने भले ही अपनी सफाई देकर इस मामले से पल्ला झाड़ लिया हो बाबजूद इसके उन्होंने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के द्वारा यहां पत्रकारों के लिए बैठने की व्यवस्था तक नहीं की जिसके चलते पत्रकारों में भी रोष व्याप्त रहा। 

कई पत्रकारों ने अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए बताया कि महामहिम के राज्यपाल में आमंत्रण देने के बाद भी जनसंपर्क विभाग द्वारा ना तो पत्रकारों की सुध ली गई और ना ही उन्हें पीने तक का पानी उपलब्ध कराया गया, साथ ही कार्यक्रम में तैनात पुलिसकर्मियों के द्वारा भी मंच के सामने से मीडिया से कवरेज करने से रोकते हुए उन्हें यहां से हटाया भी गया। इतना सब होने के बाद भी जनसंपर्क विभाग के द्वारा पत्रकारों की सुध नहीं ली गई। 

सभी अपने घरों में लगाएं तिरंगा झंडा
उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में स्वतंत्रता सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा और 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। सभी इसमें भागीदारी करें और अपने घर में तिरंगा झंडा लगाएं। हातोद में उन्हें पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से किया संवाद
हातोद कार्यक्रम में राज्यपाल श्री पटेल ने योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद किया। तब कोटा गांव की सरपंच श्रीमती अनुसूईया आदिवासी ने अपनी सफलता की कहानी उन्हें बताई, कि किस प्रकार स्व सहायता समूह से जुड़ी और आत्मनिर्भर बनी और अब आगे एक सरपंच के रूप में जन-जन को योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करेंगी। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना की हितग्राही श्रीमती बिंदा बाई ने उन से बात की। सपना आदिवासी ने समूह से जुड़कर जैविक खेती का काम शुरू किया इस बारे में बताया। सरनाम आदिवासी, गीता आदिवासी, गिरजा आदिवासी से भी राज्यपाल श्री पटेल ने संवाद किया। इसके बाद विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ वितरित किया।

कर्नल ढिल्लन समाधि स्थल पर दी श्रद्धांजलि
राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने हातोद ग्राम में आजाद हिंद फौज के कर्नल जीएस ढिल्लन की समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की और परिसर में वृक्षारोपण किया।

राज्यपाल श्री पटेल ने बच्चों से संवाद कर प्राथमिक विद्यालय और आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण
राज्यपाल मंगुभाई पटेल शिवपुरी भ्रमण के दौरान ग्राम हातोद में प्राथमिक विद्यालय और आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां बच्चों से मुलाकात की। स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र में बैठकर बच्चों से सवाल किए तब बच्चों ने भी बड़े उत्साह के साथ सवालों के जवाब दिए। राज्यपाल श्री पटेल ने बच्चों को पढ़ाई के महत्व के बारे में भी बताया और कहा कि सभी बच्चे खूब मन लगाकर पढ़ाई करें। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में लाडली लक्ष्मी क्लब की महिलाओं से चर्चा की और कहा कि बच्चों की शिक्षा पर जरूर ध्यान दें। बच्चों की शिक्षा बहुत जरूरी है। बच्चे पढ़ेंगे तभी आगे बढ़ेंगे। स्कूल में बच्चों से संवाद करते हुए स्कूल में मिलने वाले भोजन के बारे में भी पूछा। बच्चों ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया। उन्होंने बच्चों को फल और खिलौने वितरित किए।

No comments:

Post a Comment