Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 7, 2023

कलेक्टर ने अहेरा गांव में होमस्टे की संभावनाओं की जानकारी ली, भ्रमण में नहीं मिला सचिव तो दिए निलंबन के आदेश


ग्रामीणों को आजीविका के साधनों से जोडऩे हेतु चर्चा कर अधिकारियों को दिए निर्देश

शिवपुरी-पर्यटन की गतिविधियों को शासन द्वारा लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। कूनो नेशनल पार्क में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां पोहरी से होते हुए अहेरा गेट से भी प्रवेश रहता है। पर्यटन की गतिविधियों को देखते हुए अहेरा गांव में होमस्टे की संभावनाएं हैं। इसी का जायजा लेने के लिए अधिकारियों की टीम के साथ कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी अहेरा गांव पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा की। अहेरा गांव पोहरी विकासखंड में स्थित सहरिया आदिवासी ग्राम है। 

यहां कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने ग्रामीणों से आजीविका के साधनों से जोडऩे के संबंध में भी चर्चा की जिससे गांव को मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। उन्होंने ग्रामीणों से समस्या भी पूछी। तब ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पेयजल और विद्युत की समस्या है। तब मौके पर उपस्थित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए हैं कि यहां पानी की समस्या का निराकरण कराया जाए और उसकी जानकारी 3 दिन में उपलब्ध कराएं। इसके अलावा कृषि गतिविधियों की भी जानकारी लेते हुए कहा कि यहां के किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण कराएं और प्रशिक्षण दें।

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण यह है कि शराब का सेवन ना करें। नशे से दूर रहें। यदि अभी लोगों में सुधार होगा तो आने वाली पीढ़ी पर इसका प्रभाव पड़ता है। इस गांव में होमस्टे की अपार संभावनाएं हैं लेकिन उससे पहले यहां बुनियादी सुधार करने की जरूरत है। इस संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विभिन्न विभागों के तहत जो योजनाएं हैं उससे गांव में व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। यदि गांव होमस्टे के रूप में विकसित होगा तब यहां पर्यटक रुकेंगे। इससे आय के स्रोत भी उत्पन्न होंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा। 

इसके अलावा ड्राइविंग सीखने के इच्छुक युवाओं के लिए ट्रेनिंग कराने के भी निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा जड़ी बूटी एकत्रित करने, शहद और लकड़ी से डलिया बनाने का काम किया जाता है जिसे आसपास के क्षेत्र तक पहुंचाया जाता है। इस दौरान एसडीएम शिवदयाल धाकड़, जिला आबकारी अधिकारी और जिले में डीएटीसीसी के नोडल वीरेंद्र धाकड़, कृषि विभाग के उपसंचालक यू एस तोमर, पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉक्टर तमोरी, कार्यपालन यंत्री पीएचई एलपी सिंह, महाप्रबंधक उद्योग संदीप उईके, तहसीलदार प्रेमलता पाल, क्षेत्रीय संयोजक ट्राइबल बघेल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। भ्रमण के दौरान गांव का सचिव उपस्थित न रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जनपद सीईओ को सचिव को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

लापरवाही करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही के दिए निर्देश
अहेरा आंगनवाड़ी केंद्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति की गई थी, जिस पर आपत्ति लगाई गई और यह प्रकरण अभी न्यायालय में लंबित है। इस संबंध में एसडीएम को निर्देश दिए हैं पूरे प्रकरण की जांच करें और इस मामले में  लापरवाही बरतने पर  संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही करें।

No comments:

Post a Comment