Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, June 1, 2023

बोर्ड परीक्षा रिजल्ट : सरकारी स्कूलों के प्राचार्यो से डीईओ ने की वन टू वन समीक्षा , नदारद रहे 55 प्राचार्यों को नोटिस जारी



कम रिजल्ट पर किसी ने कोरोना तो किसी ने शिक्षकों की कमी को बताया कारण

शिवपुरी। एमपी बोर्ड में सरकारी हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी  परीक्षा के परिणाम को लेकर विभाग ने समीक्षा शुरू कर दी है ।जिन सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम अच्छा रहा है, उनकी पीठ थपथपाई जा रही है तो कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के प्राचार्यों से इसका कारण पूछा जा रहा है। गुरूवार को शहर के उत्कृष्ट विद्यालय में जिले के 67 हायर सेकेण्डरी व 150 हाई स्कूल प्राचार्येां को समीक्षा बैठक में बुलाया गया था, जहां एक-एक कर प्रत्येक स्कूल के परीक्षा परिणाम को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने समीक्षा की। 

इस दौरान उन्होंने अच्छे परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के प्राचार्यों से परिणाम को लेकर उनके सराहनीय प्रयासों के बारे में जाना तो वहीं जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम कम रहा उसे लेकर कारण भी पूछे। खास बात यह रही कि कम परीक्षा परिणाम वाले अधिकांश स्कूलों ने रिजल्ट घटने के पीछे कोरोना काल को कारण ठहराया।अधिकांश प्राचार्यो का तर्क था कि बोर्ड कक्षाओं में इस बार अधिकांश वह विद्यार्थी थे जिनकी पढ़ाई कोरोना काल के दौरान पूर्ववर्ती कक्षाओं में प्रभावित हुई थी। 

इसके अलावा बड़ी संख्या में प्राचार्यो ने स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की कमी को भी कारण बताया। वहीं कई प्राचार्यो ने रिक्त पदों पर विषयवार अतिथी शिक्षक उपलब्ध न होने का भी हवाला दिया। खास तौर पर अंग्रेजी और गणित जैसे महत्वपूर्ण विषय के अतिथी शिक्षक भी उपलब्ध नहीं हुए। समीक्षा बैठक के दौरान डीईओ के अलावा परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव, जिला प्रशिक्षण प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़, आरएमएसए एडीपीसी एमयू शरीफ, प्राचार्य मुकेश महता आदि मौजूद रहे।

नदारद रहे 55 प्राचार्यों को नोटिस
परिणाम को लेकर आयोजित इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में 217 हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूलों में से 55 स्कूलों के प्राचार्य नहीं पहुंचे, जिन पर डीईओ ने नाराजगी जताते हुए उन्हें नोटिस जारी किए हैं। इनमें पिछोर के हरिजन बस्ती, सीएम राइज गणेशखेड़ा, गुरूकुदवाया, तिजारपुर, डबिया गोविंद, माडल पिछोर, उत्कृष्ट पिछोर, बउेरा, पंडोरा, ऊमरीकलां, वीरा, खोड़, बदरवास के कुटवारा, दीवान की बामौर, ऐजवारा, बूढाडोंगर, माडल बदरवास, सुनाज, अगरा व पोहरी के बीलवरा माता, खटका, सांपरारा, बिलौआ, भिलाड़ी, भटनावर, विजयानंद बैराड़, कोलारस के बसाई, खनियाधाना के पहाड़ाकलां, पडऱा, श्यामपुर, घिलौंदरा, तुलारखुर्द, सिमलार, गताझलकुई, मुहासा, रही, सिनावल कलां, कन्या खनियाधाना, मुहारी, ऐरावनी व नरवर के खुदावली, सढ़, थरखेड़ा, छितरी, कांकर, झंडा सहित करैरा के हाई स्कूल ढुमढुमा व सहरया शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment