Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 21, 2023

डीपीसी के निरीक्षण में सेसई सड़क स्कूल में 6 तो कोलारस एफएलएन प्रशिक्षण में 11 शिक्षक मिले नदारद, होगी कार्यवाही


कोलारस क्षेत्र के आधा दर्जन स्कूलों का किया निरीक्षण, अधिकांश विधिवत संचालित मिले

शिवपुरी। नए शैक्षणिक सत्र के आगाज के साथ ही शिक्षा विभाग ने स्कूलों की मॉनीटरिंग व लापरवाहों पर कार्रवाई शुरू कर दी है । इसी क्रम में शुक्रवार को जिला परियोजना समन्वयक अशोक कुमार त्रिपाठी कोलारस क्षेत्र में निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान कई स्कूल तो विधिवत संचालित मिले, लेकिन सेसई सड़क के माध्यमिक विद्यालय में जब डीपीसी पहुंचे तो दोपहर 10.40 बजे स्कूल में पदस्थ 6 शिक्षक नदारद थे जबकि बच्चे मैदान में खेल रहे थे। इसके अलावा कोलारस में संचालित एफएलएन प्रशिक्षण में भी 11 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। इन सभी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जा रही है। कोलारस क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान डीपीसी के साथ एपीसी अतरसिंह राजौरिया  भी मौजूद रहे।

इन 17 शिक्षकों पर कार्रवाई
डीपीसी त्रिपाठी 10.40 बजे माध्यमिक विद्यालय सेसई सड़क पहुंचे तो मैदान में बच्चे खेलते मिले। स्कूल में पदस्थ प्रधानाध्यापक एजे खान, माध्यमिक शिक्षक दीप्ति सक्सेना, साधना शर्मा, सहायक शिक्षक गीताबली श्रीवास्तव, कपूरीदेवी अहिरवार व प्राथमिक शिक्षक देवेन्द्र पाण्डेय अनुपस्थित मिले। यहां 430 दर्ज बच्चों में से 160 बच्चे ही मौजूद थे। इसी तरह एफएलएन प्रशिक्षण कोलारस के निरीक्षण के दौरान यहां पंजीकृत 121 शिक्षकों में से 11 शिक्षक विभिन्न कक्षों में नदारद मिले जिनमें वर्षा कुशवाह प्रावि झांडेल, मालती मंडेलिया कंचनपुरा, पूजा परमार रैझा, इन्दिरा श्रीवास्तव मडोखेड़ा, रेणु शर्मा महादेव टोरिया, अविनाश शर्मा किशनपुर, दिनेश वर्मा खैरोना डांग, श्यामसिंह धाकड़ मजरा दीघोदी, खुमान सिंह यादव टोड़ा, विक्रम व्यास चंदौरिया व भगवतशरण पाण्डेय जगतपुर शामिल हैं।

कुलवारा में समूह नहीं बांटता सभी बच्चों को भोजन
डीपीसी जब दोपहर 1.30 बजे प्राथमिक विद्यालय कुलवारा पहुंचे तो यहां पदस्थ तीनों शिक्षक उपस्थित मिले, हालांकि दर्ज 83 बच्चों में से 43 ही उपस्थित थे। यहां शिकायत सामने आई कि भोजन वितरित करने वाले विश्वनाथ स्वसहायता समूह द्वारा सभी उपस्थित बच्चों को भोजन नहीं दिया जाता और 17 जुलाई को निर्देश के बावजूद विशेष भोजन तो छोडिए भोजन का वितरण ही नहीं किया गया।समूह के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

इनका कहना है
कोलारस क्षेत्र के भ्रमण के दौरान माध्यमिक विद्यालय सेसई सड़क में 6 व एफएलएन प्रशिक्षण में 11 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं। इन सभी के खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा रही है। स्कूलों के निरीक्षण का क्रम लगातार जारी रहेगा। सभी शिक्षक निर्धारित समय पर उपस्थित होकर स्कूल  संचालित करें। लापरवाही मिलने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।
अशोक कुमार त्रिपाठी
डीपीसी शिवपुरी

656 परीक्षार्थियों ने दी सामाजिक विज्ञान विषय की पूरक परीक्षा
शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हो रही पूरक परीक्षाओं के क्रम में शुक्रवार को 10 वीं के सामाजिक विज्ञान विषय का प्रश्रपत्र आठ केन्द्रों पर आयोजित किया गया। इस परीक्षा में 691 नामांकित परीक्षार्थियों में से 656 परीक्षा में शामिल हुए जबकि 35 गैरहाजिर रहे। परीक्षा प्रभारी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि उमावि क्रमांक 2 केन्द्र पर 188 में से 10, उत्कृष्ट उमावि पिछोर में 92 में से 3, कन्या उमावि करैरा में 105 में से 6, कन्या उमावि नरवर में 85 में से 7, उमावि भटनावर में 40 में से 5, उमावि कोलारस में 42 में से 3 जबकि उमावि रन्नौद में 57 में से 1 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहा। उत्कृष्ट उमावि खनियांधाना केन्द्र पर दर्ज सभी 82 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही और कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ।

No comments:

Post a Comment