Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 30, 2023

कायाकल्प योजना के तहत टेण्डर रिओपन कर शीघ्र कराए जाऐं निर्माण कार्य : सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास


मानक के अनुरूप होने वाले कार्यों में पारदर्शिता और नियमों के तहत कराए जाए : नपा उपाध्यक्ष सरोज व्यास

नगर में होने वाले कायाकल्प योजना के रूके हुए कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराए जाने को लेकर नपा प्रतिनिधियों की मांग

शिवपुरी- शिवपुरी नगर में साफ-स्वच्छ और समतल सड़कें बिछी हो इसे लेकर ही प्रधानमंत्री कायाकल्प योजना के तहत शहर की 11 सड़कों को स्वीकृति प्रदान की गई जहां करोड़ों रूपये की लागत से निर्मित होने वाले निर्माण कार्यों को अब धरातल पर लाना आवश्यक है चूंकि कायाकल्प योजना के तहत शहर की प्रमुख रोड़ों पर डामर और सीसी रोड़ डलनी है जिसमें गुरूद्वारा से लेकर स्टेडियम, विष्णु मंदिर से सुभाषचौक और आईटीआई तिराहे से इमामबाड़ा तक सहित करीब 8 रोड़े डाली जानी थी ऐसे में इन रोड़ों के ना बनने से यहां से गुजरने वाली 25 हजार लोगों को आए दिन गढ्ढों का सामना करना पड़ रहा है जिससे वह लगातार हादसों का शिकार हो रहे है, नपा को चाहिए कि वह शीघ्र ही कायाकल्प योजना के तहत होने वाले निर्माण कार्यों को कराऐं और इन निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का भी विशेष ख्याल रखा जाए। यह मांग की नपा सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने जिन्होंने नपा प्रशासन से शीघ्र ही कायाकल्प योजना के तहत होने वाले सड़क निर्माण कार्यों को पूरा किए जाने को लेकर पत्र व्यवहार किया।

इसके साथ ही नपा उपाध्यक्ष श्रीमती सरोजी व्यास के द्वारा भी कायाकल्प योजना के तहत जानकारी देते हुए बताया गया कि जब कायाकल्प योजना के तहत निर्माण कार्यों को लेकर संबंधित ठेकेदार के द्वारा 26 लाख रूपये डिपॉजिट राशि जमा कर दी थी और समय सीमा में कार्य करने का समय लिया था, तब से अब तक जुलाई-अगसत में यह रोड़ें पूरी हो जानी चाहिए थी, लेकिन यहां नपा के द्वारा ठेकेदार का समय सीमा पर प्रारंभ ना करने पर कार्य पर तत्काल रोक लगा दी और तभी आधी रात को 12 बजे नोटिस ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य ना करने पर नोटिस जारी किया गया और अगली ही सुबह उसके टण्ेडर को निरस्त कर दिया गया, ठीक है लेकिन इसके बाद भी नपा ने फिर से दोबारा टेण्डर उसी दिन लगाए और उन्हें लगाए भी अब करीब डेढ़ माह हो गए जो कि टेण्डर अब तक नहीं खोले गए, संंबंधित ठेकेदार से काम नहीं कराया, इसके अलावा दूसरे ठेकेदार को काम दिया है तो शीघ्र वर्क ऑर्डर दिया जाए, इन हालातों में यदि समय रहते यह कार्य हो गया तो शहर की आबादी को बहुत सुविधा मिलती।

इस पूरे कार्य में मुख्यमंत्री कायाकल्प योजना को लेकर नपा की लापरवाही सामने आती है और यही जिम्मेदार है। नपा उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज रामजी व्यास ने मांग की है कि जब भी कोई निर्माण कार्य कायाकल्प योजना के तहत होता है तो उस कार्य की समयावधि के साथ-साथ कार्य की पारदर्शिता साफ हो, काम की वीडियोग्राफी हो, कार कटिंग हो, सैम्पल टेस्ट हो। इसका ख्याल रखा जाए। यहां मानक के अनुरूप कार्य हो, पूर्व के के घटिया कार्यों की स्थिति इन मार्गों पर ना बनें ताकि लोगों को सुविधा मिले और नेतृत्व का भी नाम हो। 

श्रीमती सरोज रामजी व्यास ने बताया कि चूंकि यहां प्रतिदिन इस मार्ग से 20 से 25 हजार लोगेंा की आवाजाही रहती है और सोशल मीडिया और समाचार पत्रों से जानकारी मिली कि रोड़ में गढ्ढे है जिसके चलते यहां पैदल चलना भी दूभर है। यहां दो-दो जैन मंदिर का मार्ग है जो कि नंगे पैर चलते है इसलिए शीघ्र ही इस मार्ग का निर्माण कार्य टेण्डर जारी करते हुए कराया जाए।

No comments:

Post a Comment