Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, August 18, 2023

पौधरोपण के लिए हुई खुदाई में मिले प्राचीन चांदी के सिक्के


शिवपुरी-
पौधरोपण के लिए हो रही खुदाई के दौरान मजदूरों को प्राचीन समय के चांदी के सिक्के मिले जिसे देखकर वह हैरान हो गए। इस घटनाक्रम की जानकारी जब आसपास के अन्य ग्रामीणों को लगी तो वह भी इस खुदाई के लिए मौके पर पहुंचे और सभी ने मिलकर प्राचीन चांदी के सिक्के प्राप्त करने के लिए पौधरोपण करना शुरू किया। हालांकि सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची तो सभी लोग वहां से भाग गए।

जानकारी के अनुसार प्राचीन चांदी के सिक्के मिलने का यह घटनाक्रम जिले के रिजौदा गांव में गुरुवार का है। यहां औषधि वाले 500 पौधों का रोपण होना था। जमीन को जेसीबी से समतल कराया जा रहा था। चार से 5 मजदूर यहां काम पर लगाए गए थे। जब यह मजदूर यहां खुदाई कर रहे थे कि तभी इन्हीं को यह प्राचीन चांदी के सिक्के खुदाई में मिले। जैसी ही यह बात फैली तो आसपास के अन्य ग्राम देबरी खुर्द, भोजपुर और रिजौदा के गांव के लोग भी यहां आए और खुदाई में जुट गए साथ ही उन्होंने सिक्कों के लिए जमीन खोद दी। बताया गया है कि ग्रामीणों को अब तक यहां से 300 से ज्यादा सिक्के मिल चुके हैं। 

बताया जा रहा है कि इन सिक्कों पर जॉर्ज किंग एम्परर की तस्वीर है और यह 19वीं सदी के बताए जा रहे हैं। सिक्कों की कीमत 700 रुपए से लेकर 3500 रुपए तक आंकी गई है। सिक्कों पर जॉर्ज किंग एंपरर की तस्वीर है। ये 19वीं सदी के हैं। इस दौरान स्थानीय अभिषेक धाकड़ ने बताया कि गांव में चांदी के करीब 300 सिक्के निकले हैं। गुरुवार को खुदाई के दौरान सिक्के मिलना शुरू हुए। जिसके बाद से अब तक सिक्के मिलना जारी है। मुझे 10 सिक्के मिले हैं। इसकी सूचना देवरी खुर्द पंचायत के सचिव अरविंद कुमार धाकड़ ने पुलिस को दी है। शुक्रवार को भी ग्रामीण सिक्के की खोज में खुदाई करने में जुटे रहे।

इनका कहना है-
ग्रामीण क्षेत्र में पौधरोपण के दौरान हुई खुदाई में प्राचीन चांदी के सिक्के मिलने की जानकारी प्राप्त हुई थी मौके पर पुलिस बल पहुंचा तो लोग वहां से भाग खड़े हुए हालांकि मौके पर कोई भी ग्रामीण नहीं मिला है लेकिन जानकारी जुटाई जा रही है, जिन लोगों को सिक्के मिले हैं उनसे सिक्के बरामद किए जाएंगे।
मनोज राजपूत
थाना प्रभारी पोहरी, जिला शिवपुरी

No comments:

Post a Comment