Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, September 2, 2023

भोपाल पहुंचकर भाजपा छोड़ विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने कमलनाथ के समक्ष थामा कांग्रेस का हाथ


शिवपुरी विधानसभा से हुआ दावा मजबूत, समाजसेवी अवधेश शिवहरे व पूर्व ज उपा. अरविन्द चकराना भी हुए कांग्रेस में शामिल

शिवपुरी। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल इन दिनों कांग्रेसियों के लिए काफी मुफीद साबित होती हुई नजर आ रही है जहां लगातार लगभग हर दिन कोई ना कोई भाजपाई कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर कांग्रेस का दामन थाम रहा है। ऐसे ही शिवपुरी से विधायक रह चुके और वर्तमान में कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के द्वारा भी भाजपा को छोडऩे के बाद अब भोपाल में पीसीसी चीफ व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के समक्ष कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। कांग्रेस में शामिल होने के बाद से ही शिवपुरी विधानसभा से वीरेन्द्र रघुवंशी ने अपना दावा मजबूत कर दिया है जिससे अन्य कांग्रेसियों को यहां काफी मशक्कत का अब सामना करना पड़ सकता है।

शिवपुरी विधानसभा से वीरेन्द्र रघुवंशी के साथ ही अन्य दावेदारों ने भी ठोकी है अपनी ताल
शिवपुरी विधानसभा से टिकिट की कतार में खड़े शहर कांग्रेस अध्यक्ष मोहित अग्रवाल, पूर्व कार्य. कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता वनस्थली, जिला उपाध्यक्ष व पूर्व पार्षद नरेन्द्र जैन भोला, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष जिनेश जैन व यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष अमित शिवहरे जैसे प्रमुख नाम शामिल है जो लगातार शिवपुरी विधानसभा से अपनी दावेदारी कर रहे थे हालांकि इन सभी की दावेदारी मप्र शासन की कैबीनेट मंत्री व शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के समक्ष थी लेकिन अब इन सभी दावेदारों में वीरेन्द्र रघुवंशी के कांग्रेस में शामिल होकर शिवपुरी विधानसभा से दावेदार बनना कहीं ना कहीं इन भी तैयारी करने वाले कांग्रेसियों के लिए संघर्षपूर्ण मुकाबले के रूप में होगी। 

हालांकि अभी यह भविष्य के गर्त में है और जब तक कोई कांग्रेसी शिवपुरी विधानसभा से प्रत्याशी घोषित नहीं हो जाता है तब तक हरेक कांग्रेस कार्यकर्ता टिकिट मांगने का अधिकार रखता है और यह होना भी चाहिए, इन सभी में से जो भी कांग्रेस पार्टी के लिए प्रत्याशी घोषित होगा यदि वह पूर्ण रूप से पार्टी निष्ठा के अनुरूप कार्य करेगा तब ही शिवपुरी विधानसभा में कांग्रेस अपना हाथ विजयी बना सकेगी अन्यथा आपसी प्रतिद्वंदता के चलते यदि भितरघात हो गया तो परिणाम कुछ भी हो सकते है, इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता।

वीरेन्द्र रघुवंशी अब तक दो बार जीते और दो बार पराजित होकर पांचवी बार हो सकते हैं चुनाव मैदान में
कोलारस विधानसभा क्षेत्र से विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने एक समय पूर्व में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का दामन थाम कर 2007 में शिवपुरी विस का उप चुनाव लड़ा चुके है जिसमें उन्हें कांग्रेस से 7700 वोट से जीत हासिल हुई और वह अल्प समय के लिए शिवपुरी विधानसभा से विधायक चुने गए तब उन्हें पानी वाला विधायक के रूप में पहचाना जाता था, उसके बाद जब वह सन 2008 में आए तब भी केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के साथ उन्हें कांग्रेस से टिकट मिला लेकिन यहां वह पूर्व विधायक रहे माखन लाल राठौर से 1400 वोटों से पराजित हो गए जब वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव हुए तब भी वीरेन्द्र रघुवंशी को कांगे्रस पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया 

लेकिन उस समय भाजपा से यशोधरा राजे सिंधिया से उनका मुकाबला था हालांकि काफी संघर्षपूर्ण मुकाबले भी हुआ लेकिन वीरेन्द्र रघुवंशी यहां 10300 वोट से पराजित हुए, इसके बाद वह जनवरी 2014 में कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा का शामिल हुए और भाजपा ने 2018 में उन्हें कोलारस से विस चुनाव लड़ा, जहां भाजपा प्रत्याशी के रूप में वीरेन्द्र रघुवंशी को जीत हासिल हुई। इसके बाद साढ़े 3 साल के विधायकी कार्यकाल के बाद बीती 31 अगस्त 2023 को उन्होंने भाजपा से इस्तीफा दे दिया और 2 सितंबर 2023 को वह कांग्रेस में फिर शामिल हो गए।  

No comments:

Post a Comment