Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, September 16, 2023

विश्व सफाई दिवस: स्वच्छता से ही स्वस्थ एवं सशक्त भारत संभव : रवि गोयल सामाजिक कार्यकर्ता


स्कूली बच्चों को स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक

शिवपुरी। हर साल 16 सितंबर को विश्व सफाई दिवस होता है, इस दिवस का उद्देश्य सफाई कार्यों में भाग लेने के लिए समाज के सभी क्षेत्रों को प्रोत्साहित एवं प्रेरित करके कुप्रबंधित अपशिष्ट संकट के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। व्यक्तियों, सरकारों, निगमों और संगठनों को सफाई में भाग लेने और कुप्रबंधित कचरे से निपटने के लिए समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 

अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा आज शासकीय हाई स्कूल फिजिकल कॉलोनी तात्या टोपे पर आयोजित प्रोग्राम में तीन सेकड़ा बच्चो द्वारा  वेस्ट मैटेरियल से डस्टविन तैयार किया जिससे स्कूल परिसर में अस्वच्छता एवं गंदगी से निजात मिले । क्योंकि  घर या अपने आसपास संक्रमण फैलने से बचाने और गंदगी के पूर्ण निपटान के लिये हमें ध्यान रखना चाहिये कि कूढ़ा केवल कूड़ेदान में ही डालें। साफ-सफाई केवल एक व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि ये घर, समाज, समुदाय, देश एवं दुनिया के हर नागरिक की जिम्मेदारी है। 

स्कूल की प्राचार्या श्रीमती मालती भार्गव ने कहा की आज विश्ब सफाई दिवस पर आयोजित शक्ति शाली महिला संगठन के सहयोग से बच्चो को काफी उपयोगी जानकारी मिली साथ ही उन्होमे अनुपयोगी मैटेरियल का यूज करके डस्टविन बनाए जिससे की हर क्लास को स्वच्छ रख सके इसके साथ हमें इसके महत्व और फायदों को समझना चाहिये। हमें संकल्प लेना चाहिये कि न तो हम खुद गंदगी फैलाएंगे और न किसी को फैलाने देंगे। अनेक बीमारियों पर नियंत्रण के लिये साफ-सफाई एवं स्वच्छता जरूरी है, कोरोना महामारी के दौरान हमने स्वच्छता का महत्व गहराई से समझा। सफाई के विषय में एक कहावत बहुत मशहूर है, कि प्रत्येक व्यक्ति अपना-अपना आँगन साफ करें तो पूरी दुनिया स्वच्छ हो जाए। प्रोग्राम में तीन सेकड़ा बच्चो के साथ साथ स्कूल स्टाफ एवम शक्ति शाली महिला संगठन की पूरी टीम ने भाग लिया

No comments:

Post a Comment