Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, September 1, 2023

सरहद की ओर विद्यालयीन छात्राओं ने अपने हाथों से तैयार रक्षा सूत्र बांधे सैनिक भाइयों की कलाई पर


शिवपुरी।
जिले के ग्राम दीवान की बामौर के लिए इस बार का रक्षा बंधन कुछ खास रहा। जैसा की हम सभी देशवासी रक्षाबन्धन का त्यौहार मनाते आ रहे हैं, और अपने खास भाइयों के हाथ में राखी बांधते हैं, लेकिन क्या हम में से किसी ने उन अनजान भाइयों की ओर देखा जो हमें सुरक्षा देते हुए अपने घर तक इसे मनाने नहीं आ पाते? इसी बात को ध्यान में लाते हुए जिले के शासकीय हाई स्कूल दीवान की बामौर में राखी पर्व को खास बना दिया गया। 

दरअसल इस बात की प्रेरणा स्कूली छात्राओं को इसी स्कूल में पदस्थ सैन्य सेवा से निवृत्त मोहन शुक्ल फौजी शिक्षक से मिली। जिन्होंने पहले से ये बीडा उठा रखा है कि हर वर्ष रक्षाबंधन पर बालिकाओं को इकोफ्रेन्डली राखी बनाना सिखायेंगे और उन राखियों को सैनिकों के लिये भेजा जाएगा। यह कार्य निरन्तर 2015 से अनवरत जारी है। पूर्व संस्था में भी बालिकाओं ने इस पुनीत कार्य  में बढ़-चढ़कर भाग लिया व राखी बनाना सीखा था। इस वर्ष मोहन शुक्ल फौजी जो व्यवस्था रूप में शासकीय हाई स्कूल दीवान की बामौर में प्रभारी के पद पर हैं, अपने इस अच्छे कार्य को यहाँ भी प्रारम्भ किया। पहले छात्राओं ने राखियां तैयार की फिर रक्षाबन्धन पर्व के अवसर पर सरस्वती, विद्यापीठ शिवपुरी में जारी एनसीसी राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैम्प में राखी पर्व आयोजित किया गया। यहां विद्यालय की बालिकाओं ने सैनिक भाइयों को अपने गुरु के निर्देशन में बनाई राखियों को उनकी कलाई पर बाँधा।

ये रहीं टीम में शामिल
विद्यालय की बालिकाओं का प्रतिनिधित्व कु. स्नेहा मिश्रा, कु. आरती लोधी, कु. साक्षी यादव, कु. बुलवुल मिश्रा, कु. मिली लोधी, कु शिवानी लोधी, कु. बिट्टी कुशवाह, कु मुस्कान कुशवाह व कु. अनुष्का कुशवाह ने किया।
इनकी कलाई पर बंधी राखी
35 एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल सुदीप्त घोष, सुवेदार मेजर जय राम जाट. सुवेदार बलवीर, नरेन्द्र सिंह हरिराम नायाब सुवेदार दिलीपसिंह, हवलदार ओम प्रकाश, हरजीत, शैलेन्द्र प्रताप तथा नायक सुखनिन्दर सिंह के साथ साथ शास. महाविद्यालय की अल्फा कम्पनी के एनसीसी अधिकारी कैप्टन गजेंद्र कुमार सक्सेना, शा. उमावि क्र. 2 के द्वितीय अधिकारी विजय गुप्ता तृत्तीय अधिकारी रवि कुमार चन्द किशोर शर्मा, लेफ्टीनेंट अरविन्द तथा केयर टेकर कविताजी को भी बालिकाओं ने आनन्द व स्फूर्ति भरे माहौल में राखी बान्धकर देश की सुरक्षा व अच्छे उत्तम नागरिक बनने के सदा प्रयास का संकल्प लिया।

No comments:

Post a Comment