Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, November 23, 2023

बदलते हुए युग में डाक सेवाएं फिर से प्रासंगिक हो गई हैं : कलेक्टर रविन्द्र चौधरी


भारतीय डाक विभाग द्वारा किया गया डाक कर्मियों का सम्मान

शिवपुरी-भारतीय डाक विभाग के द्वारा स्थानीय मानस भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी द्वारा डाककर्मियों का सम्मान किया गया, जिनके द्वारा शिवपुरी जिले में सर्वाधिक एपिक कार्ड का वितरण किया गया। विगत तीन माह में शिवपुरी जिले में डाक विभाग के द्वारा 7.2 लाख एपिक वोटर कार्ड का वितरण किया गया है जो कि पूरे मध्यप्रदेश में सर्वाधिक हैं।

कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने सभी डाक कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि बदलते हुए युग में डाक सेवाएं फिर से प्रासंगिक हो गई हैं एवं आज भारतीय डाक विभाग विकास कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान निभा रहा है। उन्होंने कहा कि डाक विभाग के द्वारा समय से इतनी बड़ी संख्या में एपिक कार्ड वितरण करने से शिवपुरी जिले में निर्वाचन का कार्य सफलता से संपन्न हो सका एवं जिले का मतदान प्रतिशत भी बढ़ा है। कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे गुना डाक संभाग के अधीक्षक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में डाक विभाग में 75 प्रतिशत से अधिक युवा कार्य कर रहे हैं जिससे डाक विभाग की कार्य प्रणाली में आमूल-चूल परिवर्तन आया है एवं सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन बहुत ही प्रभावी तरीके से होने लगा है,

उन्होंने बताया कि सभी डाककर्मियों को सरकार के द्वारा 5जी फोन प्रदान किए गए हैं जिसके द्वारा सेवाओं में अत्यंत तेजी आई है एवं सभी डाककर्मी डाककर्मयोगी के रूप में परिवर्तित हो रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान ही डाक विभाग की सुविधाओं में वृद्धि करते हुए सभी डाक कर्मचारियों को कॉमन सर्विस सेंटर के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। अब सभी डाकघर कॉमन सर्विस सेंटर के रूप में भी काम कर सकेंगे एवं गांव में सीएससी सेवाएं भी ग्रामीणों को प्राप्त हो सकेंगी। 

कार्यकम में सहायक अधीक्षक शिवपुरी उप संभाग मनोज प्रताप सिंह, उप संभागीय निरीक्षक राजकुमार सिंह तोमर, पोस्ट मास्टर मलखान सिंह आईपीपीबी मैनेजर रविंद्र कौरव सहित 200 से अधिक डाककर्मी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment