Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, December 19, 2023

पहले से तीसरी तक के बच्चों का एफएलएन माध्यम से किया जाएगा आकलन: बीआरसी अंगद सिंह तोमर


चौथी से आठवीं की छमाही परीक्षा कल से विकासखंड के 26000 से अधिक बच्चे होंगे शामिल

शिवपुरी-जिला शिक्षा केंद्र के निर्देश के पालन में कक्षा चार से आठवीं की छमाही परीक्षा का आयोजन कल से किया जावेगा.विद्यार्थियों की तैयारी अर्धवार्षिक परीक्षा को लेकर जारी है कक्षा पहली से तीसरी तक के विद्यार्थियों को परीक्षा नहीं देनी होगी। इसकी जगह एफएलएन के माध्यम से उनकी दक्षता के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार कर किया जावेगा। बदरवास विकासखंड में 26000 से अधिक बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे जिन्हें दक्षता एवं अर्धवार्षिक लर्निंग आउटकम के आधार पर जो प्रश्न पत्र प्राप्त हुए उसके आधार पर परीक्षा आयोजित की जावेगी।

इस बार चौथी से आठवीं कक्षा की परीक्षा के प्रश्न पत्र लर्निंग आउटकम पर आधारित होंगे ऐसे में विद्यार्थी कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों को रखकर परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे उनकी वार्षिक परीक्षा मार्च के प्रथम सप्ताह में होने की संभावना है वार्षिक परीक्षा में 60 अंक का प्रश्न पत्र और 40 अंक का प्रोजेक्ट वर्क होगा.60 अंक की प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न, रिक्त स्थान,अति लघु उत्तरीय,लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे.इसमें दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के बदले तार्किक  प्रश्न अधिक शामिल होंगे.

यह रहेगा पेपर का शेड्यूल 28 तक चलेंगी परीक्षा
20 दिसंबर से शुरू होने वाली परीक्षा में सभी कक्षाओं के विभिन्न भाषाओं के पेपर होंगे. इसमें कक्षा 4 का प्रथम दिन पहले भाषा का,कक्षा 5 से 8 तक भी प्रथम भाषा का पेपर होगा.21 दिसंबर को गणित का पेपर होगा 22 दिसंबर को द्वितीय भाषा 23 को पर्यावरण अध्ययन और विज्ञान 24,25,26 को अवकाश के बाद 27 को अतिरिक्त भाषा और 28 को सामाजिक विज्ञान का पेपर होगा.कक्षा 4 व 5 की परीक्षा का समय सुबह 10:00 बजे से 12:30 तक रहेगा और इसके बाद दोपहर 2:00 से 4:00 बजे तक कक्षा 6,7,8 की परीक्षाएं होंगी. जिला शिक्षा केंद्र से प्राप्त पेपर का वितरण कर दिया गया है परीक्षाओं का संचालन नियम अनुसार और निर्देश अनुसार इस संबंध में सभी निर्देश संस्था प्रभारी को प्रदान कर दिए गए हैं।

No comments:

Post a Comment