Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, December 31, 2023

स्कूल बसों की चैकंग को लेकर परिवहन और यातायात विभाग ने चलाया अभियान


आधा दर्जन स्कूलों की 21 बसों की चैकिंग में मिली खांमियों पर वसूला 42 हजार का जुर्माना

शिवपुरी- गुना में हुए बस हादसे के बाद जिलाधीश रविन्द्र चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक रघुवंश भदौरिया के निर्देशन में डिप्टी कलेक्टर यूनिस कुरैशी, आरटीओ रंजना सिंह कुशवाहा, यातायात प्रभारी रणवीर सिंह यादव की संयुक्त टीम ने शहर के हैप्पी डेज स्कूल, सेंट चार्ल्स, गीता पब्लिक स्कूल, एसपीएस स्कूल, हैप्पी डेज स्कूल में जाकर स्कूली बसों का निरीक्षण किया।

यहां जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में जिला परिवहन एवं यातायात विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से स्कूल बसों में चैकिंग अभियान चलाया गया जिसमें शहर के आधा दर्जन स्कूलों बसों की 21 में चैकिंग करते हुए मिली अनियमितताओं पर 42 हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया है। इस कार्यवाही को जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती रंजना सिंह कुशवाह एवं यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा अंजाम दिया गया है जहां रविवार को विभिन्न स्कूलों में सुबह से ही अलग-अलग परिवहन और ट्रैफिक टीम के द्वारा स्क्ूल बसों की चैकिंग की गई। इस कार्यवाही में कई बसों में अनियमितताऐं पाए जाने पर संबंधित स्कूल संचालकों को हिदायत दी गई है कि परिवहन एवं यातायात विभाग के नियम निर्देशों के मुताबिक ही बसों का संचालन किया जाए अन्यथा आगे कार्यवाही करते हुए स्कूल बसों को जब्त करने की कार्यवाही भी की जाएगी। इस दौरान कार्यवाही में ट्रैफिक प्रभारी नीतू अवस्थी, प्रियंका घोष आदि सहित अन्य परिवहन एवं यातायात अमला शामिल रहा।

आधा दर्जन स्कूलों में पहुंची टीम
जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती रंजना सिंह कुशवाह एवं यातायात प्रभारी रणवीर यादव के द्वारा शहर के विभिन्न स्कूलों में चैकिंग अभियान चलाया गया जिसके तहत आधा दर्जन स्कूलों में टीम पहुंची और यहां स्कूलों के लिए संचालित वाहनों के दस्तावेजों को जांचा गया साथ ही बसों के भीतर अग्निशमन यंत्र, फस्र्ट एड, वाहन की व्यवस्था संबंधी जानकारी प्राप्त की गई। इस कार्यवाही को लेकर हैप्पी डीजे स्कूल की सभी बसें निरीक्षण में सही पाई गई जबकि ईस्टर्न हाइट्स स्कूल की एक बस में पिछले गेट पर शीट लगी थी, जिससे वह गेट नहीं खुल रहा था जिसे लेकर राशि 1000 रूपये का जुर्माना किया गया, सेंट चार्ल्स स्कूल में जब यह टीम पहुंची तो यहां 10 बसों में कमियां पाए जाने पर पर दो- दो हजार का जुर्माना किया गया। सेंट चार्ल्स स्कूल की 10 बसों पर कुल राशि 20000 रूपये का जुर्माना किया गया, इसके अलावा गीता पब्लिक स्कूल की 04 बसों पर कुल राशि 8000 रूपये का जुर्माना किया गया। शिवपुरी पब्लिक स्कूल की 6 बसों सहित हॉलीबड्स स्कूल की 5 बसों पर भी कार्यवाही की गई जिसके तहत राशि 12 हजार एवं 10 हजार रूपये वसूलते हुए जुर्माने की कार्यवाही की गई।

इनका कहना है-
जिले भर में संचालित स्कूल बसों सहित यात्री बसों को लेकर भी परिवहन विभाग के द्वारा चैकिंग अभियान चलाया गया है जिसमें किसी भी रूप में अनफिट बसों को सड़कों पर नहीं चलने दिया जाएगा और जिन भी बसों में खामियां है उनके खिलाफ कार्यवाही करते हुए जुर्माना वसूला जा रहा है साथ ही नियमों के मुताबिक ही बसों का संचालन किया जाए, निर्देश जारी किए गए है।
श्रीमती रंजना सिंह कुशवाह
जिला परिवहन अधिकारी,
परिवहन विभाग, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment