Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, January 5, 2024

लगातार बढ़ रहा शीतलहर का प्रकोप, सप्ताह भर से नहीं दिखे सूर्यदेव


स्कूलों में बच्चों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए बढ़ा विद्यालय का समय, अब अवकाश की उठी मांग

शिवपुरी। लगातारबढ़ रहे शीतलहर के मौसम का प्रकोप बीते सात दिनों से अंचलवासियों को देखने को मिल रहा है। यहां सप्ताह भर से सूर्यदेव के दर्शन को शहरवासी तरस गए है और बढ़ती सर्दी के चलते स्कूलों में संचालन का समय भी बदल गया है। जिले में आज मौसम के मिजाज को बिगडे हुए पूरा एक सप्ताह हो गया है। 31 दिसंबर की रात से बरस रहा कोहरा अब ओस भी बरसा रहा है। वही सूर्यदेव भी हठ योग धारण करे आसमान में नहीं आ रहे है इस कारण मौसम में नमी की मात्रा बढ गई है और गलन महसूस हो रही है रही सही कसर आज चलने वाली हवा ने पूरी कर दी है। आज शिवपुरी जिले में हवा की रफ़्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह हवा पूर्व दिशा से से चल नहीं हैं इस कारण लोग ठंड के कारण ठिठुर रहे है। दोपहर एक बजे जिले का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस था।

ठण्ड ने बनाए बाजार में काम बंद जैसे हालात
कोहरा, धुंध के साथ ठंड का सितम जारी है। कोहरे व ठंड की आगोश में बाजारों की रौनक गायब हो रही है। क?ाके की ठंड व कोहरे के चलते सुबह देर से बाजार खुल रहे हैं, जबकि शाम को जल्द बंद हो रहे हैं। शाम के सात बजते ही बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है। दुकानदार दिनभर ग्राहकों का इंतजार करते रहते हैं।

अलाव बना सहारा
बाजार में ठंड के कारण ग्राहक नहीं आ रहे है। बाजार के दुकानदार सिर्फ औपचारिकता के लिए अपनी दुकान खोल रहे है। बाजार के दुकानदार अपनी दुकानों के आगे अलाव जलाकर बैठे है ओर देश दुनिया और भारत की राजनीति पर चर्चा कर रहे है हवी सूर्यदेव से अगले रोज दर्शन देने का आग्रह कर रहे है। इस गलन भरी ठंड में इंसान,पशु पक्षी और फसल तक प्रभावित हो रही है। सूर्यदेव के दर्शन नहीं होने के कारण फसलों पर नुकसान की आशंका को बल मिल रहा है। ठंड के इस अटैक के कारण प्रतिदिन शासकीय एडवाइजरी भी जारी हो रही है।

No comments:

Post a Comment