Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, March 14, 2024

5 रुपए में ब्राह्मण समाज करेगा कन्याओं की नि:शुल्क शादियां


ग्वालियर में निरस्त होने से होने से अब शिवपुरी में होगा 23 अप्रैल को सामूहिक विवाह सम्मेलन  

शिवपुरी- ब्राह्मण समाज शिवपुरी द्वारा नि:शुल्क विवाह सम्मेलन की तैयारी समाज द्वारा प्रारंभ कर दी गई है। इसे लेकर तुलसी आश्रम मंदिर परिसर में महामण्डलेश्वर पुरूषोत्तमदास जी महाराज के पावन सानिध्य में ब्राह्मण समाज की बैठक आयोजित की गई और ग्वालियरमें होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन के स्थगित की सूचना मिलने के बाद शिवपुरी के ब्राह्मण बन्धुओं ने एक स्वर में 5 रूपये में नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन पर अपनी सहमति जताई और इस आयोजन को सफल बनाने का आह्वान किया।

ब्राह्मण विवाह सम्मेलन के संयोजक राजेंद्र पिपलौदा ने बताया कि ब्राह्मण समाज का सामूहिक नि:शुल्क विवाह सम्मेलन शिवपुरी में आगामी 23 अप्रैल को समाज द्वारा करने का निश्चय किया है और बताया कि ब्राह्मण समाज द्वारा सम्मेलन समिति द्वारा मात्र 5 रुपये में ब्राह्मण समाज की कन्याओं की शादी की जाएगी। श्री पिपलोदा ने बताया कि पूर्व मेंब्राह्मण समाज का नि:शुल्क विवाह सम्मेलन 14 अप्रैल 2024 को ग्वालियर में होने जा रहा था जो ग्वालियर के आयोज द्वारा 14 अप्रैल को होने वाला ब्राह्मण विवाह सम्मेलन को निरस्त करने के कारण यह स्थिति उतपन्न हो गई। सम्मेलन में कुछ जोड़े शिवपुरी के शामिल होने थे। सम्मेलन निरस्त होने से होने वाली समस्याओं को ध्यान में रखते हुए तुलसी आश्रम के महंत एवं महामंडलेश्वर श्री श्री108 श्री पुरुषोत्तम दास जी महाराज ने कहा कि शिवपुरी में ब्राह्मण समाज का आयोजन किया जाए। 

इस आयोजन पर होने वाली खर्च की राशि की चिंता ना करे, ंविवाह सम्मेलन के संयोजक राजेन्द्र पिपलौदा को इस पुण्य पवित्र कार्य की जिम्मेदारी उठाने को कहा, इसके संबंध में तुलसी आश्रम पर ब्राह्मण समाज के वरिष्ठ लोगों की बैठक आयोजित की गई। सर्वसम्मति से आगामी 23 अप्रैल को विवाह सम्मेलन नि: शुल्क करने का का निश्चय किया जिसमें जोड़े से रूपये 5 लिए जाएं तथा बर एवं बधू पक्ष में से एक पक्ष शिवपुरी जिले का होना अनिवार्य है तथा शासन के नियम अनुसार कार्य किया जाए। वर पक्ष की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए तथा बधू की आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है तथा 10 अप्रैल तक विवाह पंजीयन किए जाएंगे, इसके पश्चात कोई विचार नहीं किया जाएगा। 

इस शुभ अवसर पर महामंडलेश्वर तुलसी आश्रम के महंत श्री श्री 108 श्रीपुरुषोत्तम दास महाराज सनाढय ब्राह्मण समाज जिला अध्यक्ष राजेंद्र दुबे खजूरी, भार्गव समाजजिला अध्यक्ष अरुण भार्गव, भरत शर्मा उपाध्याय, केदार शर्मा बनवारी पुरा, पंजीयन प्रभारी महावीर मुदगल, अनिल उत्साही, रामप्रकाश शर्मा टोरिया, पंडित हरिहर शर्मा, गोपाल त्रिवेदी, प्रदीप शर्मा पार्षद, धर्मेंद्र भारद्वाज, प्रदीप शर्मा सुआटोर, राजवीर शर्मा टोरिया, नरेंद्र,चतुर्भुज दुबे, नंदकिशोर शर्मा, रमाशंकर शर्मा उपस्थिति रही।

No comments:

Post a Comment