Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, March 14, 2024

संस्कृति मंत्रालय, हार्टफुलनेस के सहयोग से आध्यात्मिक सभा का शिवपुरी में आयोजन 17 मार्च को पार्थ एकेडमी में


शिवपुरी-
संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा हार्टफुलनेस के सहयोग से हैदराबाद स्थित कान्हा शांतिवनम हार्टफुलनेस मुख्यालय में 14 से 17 मार्च तक वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन सभी धर्मों, मान्यताओं और विश्वासों के आध्यात्मिक गुरुओं को विश्व के सबसे बड़े ध्यान केन्द्र में एक मंच पर एक साथ लेकर आयेगा। इसी क्रम में जिला मुख्यालय शिवपुरी पर भी हार्टफुलनेस संस्था के द्वारा एक दिवसीय विश्व धर्म सम्मेलन का आयोजन आध्यात्मिक सभा के रूप में आगामी 17 मार्च को स्थानीय हार्टफुलनेस केन्द्र (पार्थ अकेदमी कलेक्टर कोठी के सामने) में प्रात: 10 बजे से आयोजित किया जा रहा है। हार्टफुलनेस संस्था के द्वारा सर्वधर्म  के रूप में धर्मगुरूओं को आमंत्रित करते हुए आध्यात्मिक सभा के माध्यम से उनके विचारों को लिया जाएगा और विश्व आध्यात्मिक महोत्सव को भव्यता के साथ मनाया जाएगा।

जानकारी देते हुए हार्टफुलने संस्था की सुश्री जया शर्मा ने बताया कि इस वैश्विक आध्यात्मिक सम्मेलन का विषय विश्व शांति के लिए आंतरिक शांति है। सम्मेलन का उद्देश्य अंतर्धार्मिक संवाद स्थापित करना और सभी धर्म एवं उम्र के लोगों और जीवन के सभी क्षेत्र के लोगों को दैनिक जीवन में आध्यात्मिकता से जुडऩे में सहायता प्रदान करना है।यह वैश्विक आध्यात्मिक महोत्सव जिसका आयोजन पूज्य दाजी के मार्गदर्शन में विश्व के सबसे बड़े ध्यान केन्द्र में किया जाएगा। इसमें आध्यात्मिक गुरु विश्व शांति के लिए एक मंच पर आ रहे हैं, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार का लक्ष्य है कि आध्यात्मिक गुरुओं के मार्गदर्शन में विश्व शांति के लिए सभी धर्मों के सार को एक साथ लाया जाए , उद्देश्य सभी वर्गों, जातियों, और धर्मों के बीच एकजुटता स्थापित करना और सभी देशों को आध्यात्मिक रूप से एक साथ लाना और कान्हा शांतिवनम के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना है। 

इस वैश्विक आध्यात्म महोत्सव में शामिल होने बाले संगठनों में प्रमुख रूप से रामकृष्ण मिशन, परमार्थ निकेतन, द आर्ट ऑफ लिविंग, फाउंडेशन, माता अमृतानंदमई मठ, हैदराबाद  आर्क बिशप, पतंजलि योगपीठ, ब्रह्मकुमारी, महर्षि फाउंडेशन, ईसा फाउंडेशन, अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, मौलवी, मौलाना, इत्यादि शामिल है। जिला मुख्यालय पर इस महोत्सव का शिवपुरी स्थित हार्टफुलनेस केन्द्र (पार्थ अकेदमी कलेक्टर कोठी के सामने) में  17 मार्च को स्थानीय स्तर पर भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें स्थानीय प्रमुख आध्यात्मिक गुरुजन और धार्मिक विभूतियां इस कार्यक्रम को सुशोभित करेंगे।

No comments:

Post a Comment