Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 12, 2024

वनवासियों के उत्थान में सेवाभारती का अभिन्न योगदान : विमल जैन



सेवा भारती द्वारा संचालित सहरिया वनवासी छात्रावास की वार्षिक बैठक संपन्न

शिवपुरी-वनवासी समाज के उत्थान में सेवा भारती का अभिन्न योगदान है और सेवा भारती कहीं अधिक लगनता से अपना कार्य कर रही है यह जानकर अत्यधिक प्रसन्नता हुई है समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच कर सेवा करना निश्चित रूप से प्रशंसनीय कार्य है यह उदगार संस्था की वार्षिक बैठक में अध्यक्षीय उद्बोधन में विमल जैन समाजसेवी एवम पूर्व अधिकारी ग्रामीण बैंक ने व्यक्त किए। बैठक का शुभारंभ भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया तत्पश्चात मंच पर उपस्थित अतिथियों का परिचय मुकेश कर्ण छात्रावास अधीक्षक द्वारा दिया गया। छात्रावास सचिव कुंज बिहारी चतुर्वेदी द्वारा पिछले वर्ष छात्रावास का आय-व्यय प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने बताया कि 23 वर्ष पहले सन 2001 में 35 छात्रों के साथ छात्रावास की स्थापना की गई, 

आज वर्तमान में 8000 वर्ग फुट के दो मंजिला सर्व सुविधा भवन में छात्रावास संचालित है। इस छात्रावास में वर्तमान में 70 छात्र निवास कर अपना पढ़ाई पूरी कर रहे हैं जिसमें प्रदेश के पांच जिलों शिवपुरी गुना अशोकनगर एवं ग्वालियर के छात्र छात्रावास में रहकर अपना भविष्य सवार रहे हैं। इन छात्रों के निवास भजन चिकित्सा फीस स्टेशनरी आदि की निशुल्क व्यवस्था आप सभी जैसे समाजसेवियों से पूर्ति की जाती है हमेशा की तरह इस वर्ष भी छात्रावास का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा है। इस छात्रावास के 47 छात्र शासकीय सेवा में कार्यरत हैं जिसमें से चार छात्रों ने अपने ही जैसे छात्रों के लिए शिक्षण शुल्क की व्यवस्था अपनी ओर से की है आज जो छात्र समाज पर आश्रित थे बे आज आश्रय डाटा बनने की ओर अग्रसर हुए हैं सेवा भारती का भी यही लक्ष्य है। 

वर्तमान में नगर के 250 से भी अधिक परिवार संस्था के साथ प्रत्यक्ष रूप से जुड़े हैं। नगर में चल रहे सेवा कार्यों के आय एवं खर्च का प्रतिवेदन नगर के कोषाध्यक्ष आनंद बंसल द्वारा दिया गया एवं आगामी वर्ष में संस्था समाज में और क्या-क्या कार्य करेगी उसके बारे में भी विस्तृत जानकारी एवं उसका बजट भी प्रस्तुत किया गया।

 इस वर्ष के लिए नगर सेवा भारती में अध्यक्ष के रूप में शैलेश विरमानी का निर्वाचन किया गया एवं सचित्र के रूप में नरेंद्र गुप्ता एवं कोषाध्यक्ष आनंद बंसल को बनाया गया। उपरोक्त घोषणा जिले के अध्यक्ष ओम बंसल द्वारा की गई शेष कार्यकारिणी का गठन बाद में किया जावेगा। इस बैठक में भोपाल से पधारे हुए प्रांतीय कोषाध्यक्ष राज नारायण अग्निहोत्री द्वारा उद्बोधन दिया गया। आभार व्यक्त संस्था के उपाध्यक्ष गोविंद बंसल द्वारा किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था के जिला सचिव महिम भारद्वाज द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment