Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 14, 2019

दायित्व ग्रहण सेवा तो समूहगान प्रतियोगिता राष्ट्रीयता की पहचान: डीन डॉ.ईला गुजरिया









भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी का दायित्व ग्रहण एवं प्रांतीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता आयोजित
शिवपुरी-समाजसेवा और राष्ट्रीयता का अनूठा मंच भारत विकास परिषद है यह आज इस मंच पर मुझे देखने को मिला, एक ओर जहां संस्था की नवगठित टीम अपने सेवा कार्यों को लेकर पदीय दायित्व ग्रहण कर रही है तो वहीं दूसरी ओर प्रतिभा प्रदर्शन का मंच राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता भी यहां राष्ट्रीयता की पहचान बनती हुई नजर आ रही है एक साथ दो ऐसे कार्य जिससे मानवता और राष्ट्र हित समाया हो ऐसे कार्य कभी-कभार ही हो पाते है, इस आयोजन में मेरी भी सहभागिता रही इसके लिए मैं भी सौभाग्यशाली हंू साथ ही नव गठित टीम को बधाई शुभकामनाऐं कि वह अपने पदीय दायित्व का पूर्ण ईमानदारी के साथ मानवसेवा में लगाए और इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जब भी मेडीकल कॉलेज कीआवश्यकता होगी हम सदैव हरेक समाजसेवी संस्था को प्रदान करने के लिए अग्रसर है। उक्त उद्गार प्रकट किए शिवपुरी मेडीकल कॉलेज डीन डॉ.ईला गुजरिया ने जो स्थानीय नक्षत्र गार्डन में आयोजित समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी की नव गठित कार्यकारिणी वर्ष 2019-21 के शपथ ग्रहण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अति.राष्ट्रीय महामंत्री एस.बी.शर्मा, प्रांताध्यक्ष विनोद गर्ग व कार्यक्रम की अध्यक्षता की प्रांतीय महासचिव युगल गर्ग ने इसके साथ ही मंच पर नव गठित कार्यकारिणी के अध्यक्ष हेमंत ओझा, सचिव उमेश मित्तल, कोषाध्यक्ष समीर सक्सैना मंचासीन रहे। प्रांतीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियेागिता का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक ग्वालियर नवनीत भसीन रहे जिन्होंने इस आयोजन को सराहा। स्वागत भाषण शाखा के नए अध्यक्ष हेमंत ओझा ने दिया जिन्होंने अपने भविष्य की कार्ययोजना को संक्षिप्त रूप से बताया। वहीं अंत में पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाल संरक्षण अधिकारी डॉ.राघवेन्द्र शर्मा भी कार्यक्रम में रहे जिन्होनें प्रतियोगियों का उत्साहवर्धन किया और उन्होंने भारत विकास परिषद के उस कार्य को सराहा जिसमें कोटा में संस्था द्वारा मेडीकल कॉलेज का निर्माण करीब 425 करोड़ की लागत से स्वयं कीओर से कराया जा रहा है इस तरह शासन के बिना सहयोग के भी स्थाई प्रकल्प बनाऐं और करें ताकि वह अन्य लोगों के लिए प्रेरणा बन सके। कार्यक्रम का सफल संचालन संजीव जैन ने जबकि आभार प्रदर्शन सचिव उमेश मित्तल द्वारा व्यक्त किया गया। 
प्रांतीय राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता में ग्वालियर और भिण्ड रही अव्वल
इस राष्ट्रीय समूहगान प्रतियोगिता में 11 टीमों ने भाग लिया जिसमें अपने उत्कृष्ट कौशल, लय और प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए हिन्दी गायन में प्रथम स्थान भारतीयम विद्या निकेतन विद्यालय ग्वालियर रहीं जबकि दूसरे स्थान पर शाखा संस्कृति ग्वालियर की टीम जिसमें पी.डी.कॉन्वेन्ट स्कूल के विद्यार्थी शामिल हुए रही, अंत में तृतीय स्थान शिवपुरी को मिला जिसमें शाखा वीर तात्याटोपे की ओर से रन्गढ़ रेन्वो स्कूल की टीम ने भाग लिया और अपने प्रदर्शन की बदौलत तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा लोकगीत प्रतियोतिा में 5 टीमों ने भाग लिया जिसमें प्रथम स्थान विद्यावति स्कूल शाखा भिण्ड रही व दूसरे स्थान पर शाखा संस्कृति की पी.डी.कॉन्वेन्ट स्कूल की टीम रही। इस प्रतियोगिता के निर्णायकों की भूमिका में विशेषज्ञ  भी मौजूद रहे जिसमें अर्चना आप्टे, माधव तिवारी व प्रिया कोकाटे रही।
संगीत निशा के साथ मनाया शरदपूर्णिमा महोत्सव, सांसद डॉ.के.पी.यादव ने की सहभागिता
भारतीय संस्कारों से ओतप्रोत होकर संस्कृति की रक्षा करते हुए समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी द्वारा स्थानीय नक्षत्र गार्डन में शरदपूर्णिमा महोत्सव का भव्य आयोजन भी किया गया जिसमें संगीत निशा कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यहां कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद डॉ.के.पी.यादव शामिल हुए जिन्होंने कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण केन्द्र रहा 101 देवी लक्ष्मी की महाआरती में भाग लिया और अपने संदेश में भारत विकास परिषद के आयोजक परिवार शाखा शिवपुरी अध्यक्ष हेमंत ओझा के कार्यों को सराहा कि वह अपनी सेवाभावी संस्था भारत विकास परिषद के माध्यम से संस्कृति की रक्षा करने में ना केवल अग्रणीय है बल्कि अन्य सेवाभावी संस्थाओं को भी इस तरह के आयोजन करने के लिए प्रेरणा का कार्य कर रहे है। इस अवसर पर संस्था के सभी पदाधिकारियों व सदस्यों ने मिलकर 101 दीपों की महालक्ष्मी आरती कर शरदपूर्णिमा महोत्सव मनाया और देर रात्रि तक आयोजित संगीत निशा कार्यक्रम का लुत्फ उठाया। 

No comments:

Post a Comment