Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, December 17, 2019

शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत आजीविका मेले का आयोजन

शिवपुरी-नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा डे राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत आजीविका मेले का आयोजन किया गया। यह मेला मानस भवन में आयोजित हुआ। जिसमें नगर पालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाहद्व उपाध्यक्ष अनिल शर्माद्व डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवालद्व जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी मधु श्रीवास्तवद्व मुख्य नगर पालिका अधिकारी के.के.पटेरिया सहित बड़ी संख्या में समूह की महिलाएं उपस्थित थीं। आजीविका मेले में महिला हितग्राहियों को स्वरोजगार योजना के लाभ वितरित किए गए। कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री के उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया। प्रभारी मंत्री के प्रतिनिधि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित हरवीर रघुवंशी ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य कर रही है। सरकार ने कन्या विवाह योजना की राशि बढ़ाकर 51 हजार रुपए कर दी है। विधवा पेंशन में बीपीएल की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को 5 रुपये में बिजली कनेक्शन देना हो या इंदिरा ग्रह ज्योति योजना के तहत विद्युत बिल में लाभए सरकार तत्परता से कमजोर वर्गों के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।
स्व सहायता समूहों को किया गया सम्मानित
आजीविका मेले में उपस्थित महिला समूह के सदस्यों को सम्मानित भी किया गया। जिस प्रकार समूह की महिलाएं छोटी.छोटी बचत करके बेहतर कार्य कर रही हैं। उसकी सभी ने सराहना की। इस अवसर पर बांके बिहारी स्व सहायता समूहए परी स्वसहायता समूह हाथ से पैरदान बनाने परए धर्मात्मा समूहए खाद्य बनाने का काम करने वाले जय अंबे समूहए शिवगौरी समूह बड़ी पापड़ रामकृष्ण समूह बड़ी पापड़, कुंज बिहारी समूह और मां पीतांबरा समूह को गजक बनाने का काम करने के लिए सम्मानित किया गया। इस समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर होकर जिले में अच्छा काम कर रही हैं।
विभिन्न स्वरोजगार योजना के तहत लाभ वितरण
आजीविका मेले में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभ वितरण किया गया। इसमें वर्षा गोयल को 2 लाखए मुनेश जाटव को एक लाखए मोना सोनी को 1 लाखए पूनम रावत को 1 लाख रुपए की ऋण स्वीकृति का प्रमाण पत्र दिया गया।

No comments:

Post a Comment