Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, May 15, 2020

बांसखेड़ी ग्राम में बालिका वधू के घर संयुक्त टीम ने विजिट कर रुकवाया बाल विवाह

शिवपुरी। स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी की टीम ने महिला एवं बाल विकास विभाग एवं विशेष किशोर पुलिस ईकाई शिवपुरी एवं चाईल्ड लाईन के साथ संयुक्त रुप से बांसखेड़ी गावं में आंगनवाड़ी व स्कूल के सामने बालिका बधू बनने जा रही खुशी आदिवासी (परिवर्तित नाम)के घर विजिट किया एवं बाल विवाह रुकवाया।

 अधिक जानकारी देते हुये स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी के संचालक रवि गोयल ने बताया कि विगत  45 दिन से संस्था की आपदा प्रंबंधन राहत टीम लगातार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में  जरुरतमंद लोगों को राहत साम्रगी पहंचा रहे है इसी के तहत संस्था की टीम को पता चला कि गांव में खुशी आदिवासी उम्र 15 साल का बाल विवाह हीराखेड़ी तहसील कोलारस के साथ किया जा रहा है जिसकी कि आज बारात आने की सूचना प्राप्त हुई थी। 

इस पर जिला कार्यकम अधिकारी सन्दिरयाल ने विषय की गंभीरता को समझते हुये तत्काल एक संयुक्त टीम जिसमें कि महिला बाल विकास विभाग शिवपुरी ग्रामीण की परियोजना अधिकारी श्रीमती मंजूलता दुबे, पर्यवेक्षक श्रीमती फरीदा बानो, सुनील, जितेश जैन  के साथ स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल एवं टीम तथा विशेष किशोर पुलिस ईकाई के राकेश परिहार को तत्काल वांसखेड़ी भेजा। टीम ने वहा जाकर देखा एवं बालिका बधू के डाक्यूमेन्ट बेरीफाईड किये तो उसकी उम्र 15 साल आंगनवाड़ी के रिकार्ड के अनुसार पायी गई। 

इसके बाद टीम ने बालिका  के परिजनों से पूछताछ की तो पता चला कि इसकी शादी इसकी मां के द्वारा कम उम्र में की जा रही थी बालिका बधू के पिता की मृत्यू हो चुकी है उसकी मां के द्वारा दुसरी शादी हो चुकी है। रवि गोयल एवं मजंूलता दुबे के द्वारा बालिका बधू से चर्चा के दौरान पता चला कि बालिका अपनी मर्जी से शादी नही कर रही है उसका अभी पढ़ाई करने का मन हें लेकिन घर वालों ने उसकी 8वी के बाद पढ़ाई छड़वा दी इसके बाद वह पढाई करने नही गई और घरवालों ने गुपचुच शादी करने का निश्चय किया। संस्था के रवि गोयल ने बालिका बधू को आगे पढ़ाई के लिए जो भी मदद की आवश्यकता हो संस्था करने का तैयार हैं बस शर्त यह है कि आप 18 साल से कम उम्र से पहले शादी नही करोगी एवं पढ़ाई नही छोड़ेगी।

No comments:

Post a Comment