Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, June 6, 2020

इस बार गर्मी में नहीं हुई पानी की कमी


निजी बोर, हाईडेंट और सिंध ने बुझाई लोगों की प्यास, पानी के फर्जीैबाड़े से बची नगर पालिका

शिवपुरी-देखा जाए तो प्रतिवर्ष गर्मी पड़ती ही है और गर्मी के दिनों में लोगों को पानी की आवश्यकता भी होती है लेकिन देखने में आया है कि विगत लंबे समय से नगर पालिका में प्रतिवर्ष गर्मी के मौसम में पानी के नाम पर ही करोैड़ों रूपये खर्च कर दिए जाते है और बाद में नगर पालिका में प्रस्ताव पारित कर उन बिलों को पास भी करा लिया जाता है लेकिन वर्ष 2020 में गर्मी का मौसम आया और ऐसा क्या हुआ  कि लोगों को पानी की परेशानी नहीं हुई और इससे नगर पालिका में होने वाला फर्जी पानी के नाम पर होने वाला करोड़ों का बिल भी नहीं बन सकेगा। 

क्योंकि इस वर्ष लॉकडाउन के हालातों में निजी बोर, नपा के हाईडेंटो और सिंध से आए पानी ने ही लोगों की प्यास को बुझा दिया जिससे करोड़ों रूपये जो कहीं ना कहीं पानी के नाम पर भ्रष्टाचार के रूप में नपा में खप जाते थे वह इस बार नहीं खप पाऐंगें और काफी अंकुश भी लग सकेगा। यह हालात कोई हम नहीं कह रहे बल्कि शहर के हालात स्वयं बता रहे है। हालांकि भ्रष्टाचारियों को करने के लिए कुछ ना कुछ जरूर मिल जाता है सो कुछ नहीं तो इस बार फर्जी मोटर रिपेयर का बिल बनाने ही लग जाएगा, लेकिन यदि इसे भी बचाना है तो नगर पालिका की प्रशासक जिलाधीश श्रीमती अनुग्रह पी. है वह इन हालातों में जो भी बोर है या तो वह वहां के निवासरत लोगों को ही दें दें या फिर मोटर निकाल ली जाए ताकि कोई फर्जी रिपेयर का बिल भी नहीं लगा सके। 

इसके साथ ही सिंध का पानी जहां-जहां जिन वार्डों में जाता है वहां से बोर हटाए जाए अथवा उन्हें बंद किया जाए ताकि बिजली का बिल भी बचे और व्यर्थ पानी भी ना बहेए और यदि सिंध का पानी उन इलाकों में नहीं आता है तो वह बोर उन्हीं वार्डवासियों के लिए हवाले कर दी जाए जिसका बिल भी वही भरे और पानी भी उन्हें पर्याप्त मिल सके। ऐसे में नगर पालिका को भी काफी बचत होगी और फर्जी बिल हटाओ नगर पालिका को बचाओ ऐसे नारे लगाए जाने से भी बचा जा सकेगा।
इनका कहना है-नगर पालिका के खराब बोरों को हम दुरूस्त करा रहे है जहां तक गर्मी में पानी की राहत की बात है तो इसके लिए लॉकडाउन और सिंध का पानी भी एक कारण मान सकते है।
के.के.पटैरिया
सीएमओ, नगर पालिका शिवपुरी

No comments:

Post a Comment