Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 30, 2020

बाघों के सरंक्षण के काम को और अधिक प्रोत्साहन की आवश्यकता कहाः- मुख्य वन सरंक्षक बाय पी सिंह ने

शक्तिशाली महिला संगठन ने अन्र्तराष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर तात्याटोपे उधान में पौधारोपण किया 

पूरी दुनिया की कुल बाघो की आबादी का 70 फीसदी भारत में पाया जाता है :- डीएफओ लवित भारती ने

शिवपुरी । स्वंयसेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन  ने वन विभाग के साथ संयुक्त रुप से मिलकर अन्र्तराष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर तात्याटोपे उधान में 72  पौधे लगाने के कार्य का शुभारंभ आज भरी बारिश में नेशनल पार्क के डायरेक्टर एवं मुख्य वन सरंक्षक  वाय. पी. सिंह. (सीनियर आईएफएस) के मुख्य आतिथ्य एवं डिविजनल फारेस्ट आफीसर लवित भारती विशिष्ट अतिथ्य में किया गया। 

अधिक जानकारी देते हुए संस्था के संयोजक रवि गोयल ने बताया कि दुनिया भर में हर साल  29 जुलाई को अन्र्तराष्ट्रीय बाघ दिवस के रुप मे मनाया जाता हैं इस खाश दिन का मकसद बाघो के सरंक्षण को लेकर लोगों में जागरुकता पैदा करना हैं हमारे देश एवं प्रदेश में इसे लेकर पिछले एक दशक से ज्यादा से खूब बाते हो रही है इसका फायदा भी देखने को मिल रहा है। चूंिक अभी कोविड 19 का संक्रमण चल रहा है इसीलिए सोसल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए संस्था द्वारा वन विभाग के साथ मिलकर तात्याटोपे नवीन उधान के प्रेरणा स्त्रोत एवं संरक्षक से विचार विमर्श करने के बाद यहा 72 पौधे जिसमे कि 10 बेलपत्र , नीम के 10, आबलां के 10, हरश्रंगार के 10, झारुल 10, कासिया शामिया के 05 एवं बहेड़ा के 05, अमरुद के 07  एवं पीपल के 5  पौधे तात्याटोपे उधान में उपलब्ध कराये।

 इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुख्य वन संरक्षक एवं संचालक नेशनल पार्क वाय. पी सिंह ने तात्याटोपे प्रागण में वाघ दिवस के अवसर पर हर श्रंगाार के पौधे लगाकर कार्यक्रम का शुभांरभ किया एवं कहा कि आज हमारा प्रदेश बाघो की संख्या में पूरे देश में प्रथम स्थान पर है जहा कि बाघो कि संख्या में निरन्तर बृद्धि हो रही है आज का दिन बाघों के सरंक्षण के काम को और अधिक प्रोत्साहित करने का दिन हैं जिससे कि बाघो की संख्या ऐसे ही निरन्तर बढ़ती रहे 

इस अवसर पर उन्होने   अमर शहीद तात्या टोपे उधान के बहुत अच्छे से विकसित करने के लिए अपनी शुभकामनाए प्रदान की। इस पर डीएफओ लवित भारती ने  भी पौधो रोपण किया एवं कहा कि एवं पर्यावरण को सहेजने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने की आवश्यकता है उन्होने कहा कि पूरी दुनिया के कुल बाघो की आबादी का 70 प्रतिशत हमारे देश में पाया जाता है। कार्यक्रम में संस्था की टीम के सुपोषण सखी एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पुष्पा राठौर एवं पूजा शर्मा ने भाग लिया एवं इस कार्य को सफल बनाने में अशोक अग्रवाल एवं उनकी टीम का पूरा सक्रिय सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment