Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, February 21, 2021

करैरा में पदस्थ डीआईजी को विशेष अभियान ऑपरेशन डेयरडेविल में मिला साहसिक अवार्ड


शिवपुरी
-अपनी सफल कार्यकुशलता और केन्द्र के द्वारा दिए गए निर्देशों को अमल में लाकर प्राथमिकता प्रदान करने वाले करैरा के डीआईजी एपीएस निंबाडिय़ा को विशेष अभियान के तहत डेयरडेविल में साहसिक सेवा का अवार्ड प्राप्त हुआ है जो उन्हें आईटीबीपी संस्थान के महानिदेशक सुरजीत सिंह देसवाल गृहमंत्री द्वारा प्रदाय किया जाने वाला यह पुरूस्कार प्रदान किया गया और डीआईजी श्री निंबाडिय़ा की साहसिक सेवाओ को सराहा गया। 

बता दें कि इन दिनों डीआईजी एपीएस निंबाडिय़ा करैरा टे्रनिंग सेंटर में पदस्थ है और यहां श्री निंबाडिया को विशेष अभियान ऑपरेशन डेयरडेविल में साहसिक सेवा के लिए माननीय गृहमंत्री अमित शाह का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। ऑपरेशन डेयरडेविल वर्ष 2019 में नंदादेवी पर लगातार 500 घंटे का अभियान चलाकर 07 पर्वतारोहियों के शव, जिसमे 04 ब्रिटिश, 02 अमेरिकी एवं 01 ऑस्ट्रेलियाई को रिकवर किया था। 

यहां यह बताना भी जरूरी है कि भारत सरकार द्वारा यह पदक वर्ष 2016 में शुरू किया गया था और सभी अर्ध सैनिक बलों में ए.पी.एस.निंबाडिया उप महानिरीक्षक पहले ऐसे अधिकारी हैं जिन्हें उनकी साहसिक सेवा के लिए भारत सरकार ने यह पदक प्रदान किया है। यहां यह भी विशेष तौर पर बताना जरूरी है कि सुरजीत सिंह देसवाल महानिदेशक भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल द्वारा सपोर्ट वैपन ट्रैनिंग स्कूल करैरा के लिए नई जगह साडा ग्वालियर की भी मौखिक स्वीकृति प्रदान की है।

No comments:

Post a Comment