Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, February 12, 2021

एकात्म मानववाद व अंत्योदय के प्रणेता थे पंडित दीनदयाल उपाध्याय : प्रहलाद भारती


बैराढ़ नगर परिषद के ठाकुर बाबा मंदिर पर मनी पं.दीनदयाल उपाध्याय पुण्यतिथि

शिवपुरी-विगत दिवस पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के अवसर पर नगर परिषद बैराड के ठाकुरबाबा मंदिर परिसर में भारतीय जनता पार्टी द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में पूर्व विधायक प्रहलाद भारती मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने अपने संबोधन में कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक कुशल मार्गदर्शक, प्रखर राष्ट्रवादी थे। वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के चिन्तक और संगठनकर्ता थे तथा भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष भी रहे। 

उन्होंन भारती की सनातन विचारधारा को युगानुकूल रूप में प्रस्तुत करते हुए देश को एकात्म मानववाद नामक विचारधारा दी। वे एक समावेशित विचारधारा के समर्थक थे जो एक मजबूत और सशक्त भारत चाहते थे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की रूचि राजनीति के अतिरिक्त अंग्रेजी और हिन्दी साहित्य में भी थी। 11 फरवरी 1968 को उनका स्वर्गवास होगया था। 

कार्यक्रम में पूर्व मण्डल अध्यक्ष रामबाबू मंगल, डॉ तुलाराम यादव, डॉ हाकिम यादव, विजय यादव ने भी पंडित जी के जीवन की महत्वपूर्ण बातों पर प्रकाश डाला। धीरज व्यास ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया। कार्यक्रम में मुन्नारावत केमई, डॉ जनवेद वर्मा, रजनी सक्सेना, अनिता झा, संजय तोमर अभिषेक गुप्ता एवम मण्डल के अन्य कार्यकर्तागण उपस्थित रहे। कार्यक्रम के उपरांत राम मंदिर निर्माण हेतु निधि संग्रह अभियान अंतर्गत नगर से निधि संग्रह भी किया गया।

No comments:

Post a Comment