Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, May 3, 2021

मेडीकल कॉलेज में मृत पिता को लेकर पुत्री ने प्रबंधन पर लगाए आरोप


कोरोना संक्रमण काल में मृत प्राय: हो गई हैं संवेदनाऐं, जिला अस्पताल और मेडीकल कॉलेज में व्यवस्था में सुधार की आस

शिवपुरी-बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड से ग्रसित मरीजों का उपचार जिला चिकित्सालय एवं मेडीकल कॉलेज में किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर इन दोनों ही स्थानों पर भर्ती मरीजों के बारे में किसी भी प्रकार से मरीजों के साथ क्या-क्या उपचार हो रहा है उन्हें नियमित भोजन व अन्य डाईट मिल रही है या नहीं इस बारे में स्वयं परिजनों को भी पता नहीं चल पा रहा है। यही कारण है कि लगातार अस्पताल और मेडीकल कॉलेज प्रबंधन पर सवालिया निशान लगा रहे है। यही कारण है कि सोमवार को एक युवती के पिता की रात में निधन होने की सूचना परिजनों को नहीं दी गई और जब सुबह युवती अपने पिता को खाना देने आई तो पता चला कि रात में ही उसके पिता का कोरोना से निधन हो गया। 

इस तरह के असंवेदनपूर्ण व्यवहार के लिए स्वयं मेडीकल प्रबंधन ने अपनी कमियों को स्वीकार नहीं किया और ना ही उन्होंने मृत मरीज के बारे में परिजनों को जानकारी दी, इसके पूर्व भी एक युवक के द्वारा अपने परिजनों के कोरोना से मृत होने को लेकर मेडीकल कॉलेज पर गंभीर आरोप लगाए गए थे। जिला चिकित्सालय में भी एक दिन पूर्व ही एक युवती ने अपने पिता के इलाज में चिकित्सकों पर ही गंभीर आरोप लगाए थे। इन हालातों से तो ऐसा ही प्रतीत होता है जैसे जिला चिकित्सालय और मेडीकल कॉलेज में मानवीय संवेदनाऐं तो जैसे मृतप्राय: हो गई है, क्योंकि यदि मानव ही मानवीयता का परिचय नहीं देंगें तो फिर इन सभी तमाम व्यवस्थाओं का क्या औचित्य?

बड़ा सवाल यह होने लगा है कि जब कोविड मरीज को जिला चिकित्सलय व मेडीकल कॉलेज में भर्ती किया जा रहा तो संबंधित मरीज को उपचार में दी जाने वाली व्यवस्था की जानकारी भी तो देनी चाहिए लेकिन परिजनों से केवल उनकी घरेलू सामग्री लेकर मरीज तक पहुंचाने की बात कही जाती है शेष मरीजों तक परिजनों को जाने की अनुमति नहीं। हालांकि इस मामले को लेकर अब जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने व्यवस्था बनाने का प्रयास किया है और कोविड में भर्ती मरीजों से परिजन वीडियो कॉल के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते है हालांकि इसके लिए भी समय निर्धारित किया गया है।

अब कोविड मरीजों से परिजन वीडियो कॉल पर कर सकते हैं बात

कोविड मरीजों का हालचाल जानने के लिए उनके परिजन परेशान ना हो इसके लिए वीडियो कॉल की सुविधा की जा रही है। मेडिकल कॉलेज में भर्ती कोविड मरीजों से उनके परिजनों की वीडियो कॉल पर बात कराने के लिए समय भी निर्धारित किया गया है। डॉ राजेश अहिरवार ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों से उनके परिजन सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक और आईसीयू में भर्ती मरीजों के लिए दोपहर 3 से 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

पिछले 24 घंटों में कोरोना से 14 की मौत

कोरोना संक्रमण का कहर लगातार शिवपुरी जिले में बरप रहा है यही कारण है कि बीते 24 घंटों में ही जिला चिकित्सालय और मेडीकल कॉलेज में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है और लगातार मौतों का यह सिलसिला बढ़ ही रही है। बीते 24 घंटे में जिन लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है उनमें शिवपुरी के मार्केटिंग सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष निवासी न्यू ब्लॉक भी कोरोना के जंग हार गए, उन्हें गंभीर हालत में भोपाल ले जाया गया था। जहां उन्होंने रविवार अंतिम सांस ली। शिवपुरी शहर के कान्हा कुंज निवासी 57 वर्षीय व्यक्ति ने भी मेडिकल कॉलेज में रात्रि 10:53 बजे पर अंतिम सांस ली। महल कॉलोनी निवासी 63 वर्षीय वृद्ध ने रात्रि 10 बजे मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया। पुरानी शिवपुरी के तारकेश्वरी कॉलोनी निवासी 44 वर्षीय युवक का तड़के 3:30 पर मेडिकल कॉलेज में निधन हो गया।

ग्वालियर बायपास क्षेत्र निवासी 65 वर्षीय महिला भी कोरोना से हार गईं। 45 वर्षीय महिला, 48 वर्षीय युवक निवासी भौंती, 50 वर्षीय महिला, करैरा निवासी पेप्सी वालों के परिजन का भी निधन हो गया। करैरा के ही शिक्षक निवासी कच्ची गली ने भी कोरोना से दम तोड़ दिया। शासकीय हाई स्कूल अटलपुर के प्रभारी प्राचार्य अध्यापक का गुना में कोरोना से निधन हो गया। पुरानी शिवपुरी निवासी नवयुवक भी जिंदगी की जंग हार गया। अमोला वाले परिवार की महिला का जिला चिकित्सालय शिवपुरी में देहांत हो गया। करैरा के बड़ा बाजार निवासी स्वर्ण कारोबारी भी कोरोना से दतिया में जंग हार गए। कोरोना ने बेहटा वाले पाठक निवासी कृष्णपुरम की भी जान ले ली वह 54 वर्ष के थे। वहीं पुलिस विभाग में पदस्थ प्रधान आरक्षक की भी कोरोना से मौत हुई है। इस प्रकार से 24 घंटे में मौतों का यह आंकड़ा16 पर जा टिका।

No comments:

Post a Comment