Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, October 7, 2021

शारदीय नवरात्रा प्रारंभ: जगह-जगह हुई मॉ दुर्गा की स्थापना


शिवपुरी-
आदि शक्ति मां दुर्गा की उपासना का महापर्व नवरात्रि गुरुवार से घट स्थापना के साथ आज प्रारंभ, नवरात्रि 9 दिन की होती है परंतु इस वर्ष नवरात्रि 8 दिन की होगी क्योंकि दो तिथियां तृतीया और चतुर्थी एक साथ पढऩे से नवरात्रि का एक दिन कम हो रहा है इस वर्ष तृतीया तिथि 9 अक्टूबर को सुबह 7:48 तक रहेगी इसके बाद चतुर्थी तिथि प्रारंभ होगी जो 10 अक्टूबर को प्रात: 4:55 तक रहेगी स 14 अक्टूबर को दुर्गा नवमी और 15 अक्टूबर को विजयदशमी का पर्व मनाया जाएगा। यह जानकारी मंशापूर्ण मंदिर के पुजारी पं.लक्ष्मीकांत शर्मा ने दी।

पं.लक्ष्मीकांत शर्मा मंशापूर्ण मंदिर के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ अलग.अलग रूपों की पूजा का विधान है जिसमें शैलपुत्री,  ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और नवम दिवस में मां के सिद्धिदात्री रूप की पूजा भक्तों द्वारा मनवांछित फल प्राप्त करने के लिए की जाती है। घर में कलश स्थापना करने से सुख शांति और समृद्धि आती है नवरात्रि में स्थापित किए जाने वाले कलश में मां शक्ति का विशेष आवाहन किया जाता है। पं. लक्ष्मीकांत शर्मा के अनुसार जहां हर वर्ष मां का आगमन नवरात्रि में अलग-अलग वाहन पर होता है इस वर्ष मां डोली में सवार होकर आई  है जो शुभ नहीं कहा जा सकता है।

शीतला माता उत्सव समिति द्वारा स्थापित की गई मॉं की प्रतिमा
शहर में नवरात्रा प्रारंभ होने के साथ ही अनेकों स्थानों पर मॉं को विधि-विधान से घट स्थापना के साथ स्थापित किया जा रहा है। इसी क्रम में शहर की शीतला माता उत्सव समिति द्वारा माता की मूर्ति की स्थापना की गई। यहां पूर्व पार्षद कमलागंज निवासी भानु दुबे की गली में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देवी की मूर्ति की स्थापना की गई।

No comments:

Post a Comment