Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 6, 2021

नवरात्रि में धार्मिक/सामाजिक आयोजन के लिए चल समारोह निकालने की अनुमति नहीं होगी : कलेक्टर


शांति एवं सौहार्द के साथ मनाए त्योहार-
कलेक्टर

सद्भावना एवं समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

शिवपुरी-आगामी नवरात्रि का त्योहार शांति एवं सद्भावना के साथ कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाया जाए। तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए हमें सावधानी से रहना होगा। किसी भी आयोजन में भीड़भाड़ जैसी स्थिति निर्मित न हो। शांति एवं सद्भावना समिति के सदस्य भी आमजन को जागरूक करने में सक्रिय भूमिका निभाए। यह बात कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने सद्भावना एवं समन्वय समिति की बैठक में कही।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुधवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने आगामी नवरात्रि के त्योहार पर की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, अपर कलेक्टर श्री उमेश शुक्ला, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी, सदभावना एवं समन्वय समिति के सदस्यगण सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि मंदिर एवं पण्डालों में कोराना वेक्सीनेशन के दूसरा डोज लगाए जाने हेतु वैनर लगाने के निर्देश दिए। झांकी निर्माता ऐसी झांकियों की स्थापना एवं प्रदर्शन नहीं करें, जिनमें संकुचित जगह के कारण श्रद्धालुओं/दर्शकों की भीड़ की स्थिति बनें तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन ना हो सकें। मूर्ति का विसर्जन संबंधित आयोजन समिति द्वारा किया जाएगा। विसर्जन स्थल पर ले जाने के लिए अधिकतम 10 व्यक्तियों के समूह की अनुमति होगी।

उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए धार्मिक/सामाजिक आयोजन के लिए चल समारोह निकालने की अनुमति नहीं होगी। विसर्जन के लिए सामूहिक चल समारोह नहीं होगा। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के लिए निर्धारित स्थानों पर ही मूर्ति विसर्जित करें और यह भी ध्यान रखा जाए कि आवागमन भी वाधित न हो। पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए जाए और यातायात अधिकारी द्वारा बेरिकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिन विभागों को जो भी जिम्मेदारी दी गई है, वह उसका निर्वहन करें एवं किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो। मंदिर एवं पण्डालों में विद्युत विभाग से कनेक्शन लेकर ही विद्युत का उपयोग किया जाए।

No comments:

Post a Comment