Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, December 10, 2021

कर्मचारियों ने कैंडल मार्च कर न्यू पेंशन स्कीम का विरोध किया


न्यू मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन संघ ने मानव अधिकार दिवस पर की पुरानी पेंशन की मांग

शिवपुरी-पुरानी पेंशन संघ न्यू मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन संघ ने 10 दिसम्बर मानव अधिकार दिवस पर शहीद तात्या टोपे स्मारक पर कैंडल मार्च निकालकर न्यू पेंशन योजना का विरोध किया। पुरानी पेंशन बहाली की मांग की गई एवं हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के प्रथम सी डी एस जनरल विपिन रावत सहित साथी शहीद हुए वीरो को श्रंद्धा सुमन अर्पित किए। 

संघ के राष्ट्रीय संयोजक जनक सिंह रावत ने बताया कि तत्कालीन केंद्र सरकार द्वारा 2004 में 1972 पेंशन अधिनियम में संशोधन कर न्यू पेंशन स्कीम लागू की गई इसमें कर्मचारियों के वेतन से प्रतिमाह 10प्रतिशत अंशदान लिया जाता है जीपीएफ की सुविधा उपलब्ध नहीं है परिवार पेंशन का प्रावधान नहीं है कार्मिक की सेवा काल मैं मृत्यु होने पर 80प्रतिशत राशि का पेंशन प्लान दिया जाता हैं एवं 20प्रतिशत राशि ही परिवार को दी जाती है न्यूनतम पेंशन का प्रावधान नहीं है, यह सब कर्मचारियों के अधिकारों का हनन हैं, 

आज मानव अधिकार दिवस पर सभी कर्मचारियों ने संगठित होकर तात्या टोपे स्मारक पर कैंडल जलाकर विरोध प्रकट किया। केंद्र व राज्य सरकार से मांग की कि 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों/अधिकारियों के अधिकार का हनन हो रहा है वह बंद किया जाए और कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल की जाए जिससे कर्मचारी को बुढ़ापे का सहारा पुरानी पेंशन मिल जाए। मानव अधिकार दिवस पर सभी कर्मचारियों ने शपथ ली कि हम अपना अधिकार लेकर रहेंगे। इस अवसर पर जनक सिंह रावत, राजेश सोनी, नीरज मिश्रा, वीरेन्द्र सिंह रावत, बालू राम रावत, रेणू शर्मा, बसंती शर्मा आदि मोजूद रहे।

No comments:

Post a Comment