Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 13, 2022

कलेक्टर-एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण, अनेकों जगह मतदाता सूची से नाम हुआ गायब


शिवपुरी-
नपा के इस चुनाव में अधिकांश बूथों पर कतार दिखाई नहीं दी, लोग आसानी से अंदर जाकर वोट डालकर बाहर आते हुए नजर आए। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह व एसपी राजेश सिंह चंदेल और अन्य अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और वहां प्रशासनिक व्यवस्थाओं को देखा। सारी स्थिति पर निगाह बनाए हुए हैं। प्रशासन का इंतजाम चौकस है।

अनेकों जगह मतदाता सूची से नाम हुआ गायब, गुस्से में दिखे मतदाता
वार्डों की मतदाता सूची में नामों की गड़बड़ी, नाम गायब और मतपर्चियों के वितरित न किए जाने से वोटरों में खासा रोष देखा जा रहा है। कई नाम मतदाता सूची से गायब हो गए हैं जबकि बीते 20 से 25 सालों से जो लोग अपने वार्ड में मतदान करते आ रहे थे उनके नाम अचानक से नगरपालिका के मतदाता सूची से गायब हैं और वे दूसरे भागों में शिफ्ट कर दिए गए हैं। यह कारनामा किस तरह से हुआ है यह कहना मुश्किल है लेकिन वार्डों के लिए तैनात किए गए बीएलओ आलोचना के जमकर शिकार हो रहे हैं। 

बता दें कि प्रत्येक वार्ड में 3 बीएलओ लोकसभा, विधानसभा और नगर पालिका की सूची तैयार करने के लिए तैनात किए गए थे। दरअसल यही से विसंगति हुई है और अब जबकि नगर पालिका के चुनाव हुए तो लोगों के नाम ढूंढने से नहीं मिले, कई लोगों को उनके घरों तक पर्ची नहीं पहुंचाई जिससे लोगों में असंतोष दिखाई दिया। बूथ गए पर खाली हाथ लौटे कई लोगों ने बताया की उन्होंने सोचा था कि मतदान केंद्र पर जाएंगे और उन्हें वहां नाम मिल जाएगा जिसके बाद वह आसानी से वोटिंग कर देंगे लेकिन आज जब लोग मतदान करने के लिए बूथों पर पहुंचे तो वहां उन्हें जोरदार झटका लगा। मतदाता सूची में उनका नाम ही नहीं था।

यह विसंगति देखने को मिली
यहां अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एसपीएस रघुवंशी दंपत्ति वार्ड क्रं.11 के रहवासी और इनका मतदान केन्द्र वार्ड क्रं्र.14 में मिला। यहां विसंगति की बात करें तो शहर के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एसपीएस रघुवंशी और उनकी पत्नी वार्ड नंबर 11 में बीते कई सालों से वोटिंग कर रहे थे। आज जब कृष्ण पुरम के बूथ पर गए तो उनका नाम लिस्ट से गायब कर दिया गया और बताया की अब वार्ड 14 में वोट कीजिए। उनकी दोनों बहुओं के नाम मतदाता सूची में शामिल ही नहीं है जबकि उनका एक बेटा वार्ड नंबर 11 में है। इसी तरह के कई मतदाता परेशान दिखाई दिए।

बीमा अभिकर्ता चेतन सिंघल वार्ड 9 की लिस्ट से गायब
बीते 25 सालों से वार्ड 9 में मतदान करते आ रहे जाने-माने बीमा अभिकर्ता चेतन सिंघल भी खासे नाराज नजर आए। सुबह उठकर नहाए फिर सीधे मतदान के लिए बूथ पर जा पहुंचे। बूथ पहुंचने के बाद उन्होंने लिस्ट को चेक कराया तो उनका नाम ही मतदाता सूची में नहीं मिला। आलम यह हुआ कि सभी मतदाता सूचियों को जब उन्होंने बारीकी से देख लिया और नाम नहीं मिला तो गुस्से में घर लौट कर आए। उनका कहना था कि मैं अकेला नहीं बल्कि शहर के कई मतदाता ऐसे हैं जो बूथ पर मतदान करने के लिए पहुंचे थे लेकिन उन्हें वोट डालने के लिए नाम लिस्ट में नहीं मिला।

No comments:

Post a Comment