Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 5, 2022

नगरीय निकाय चुनाव : भाजपा-कांग्रेस के साथ ही निर्दलीय प्रत्याशीयों ने कई वार्डों में रोचक बनाया चुनाव


प्रमुख दलों के बीच निर्दलीय प्रत्याशियों की राह भी आसान नहीं

शिवपुरी। नगरीय निकाय चुनाव में 39 वार्डों में लड़ रहे प्रमुख दल भाजपा-कांग्रेस, बसपा, आप के बीच अनेकों निर्दलीय ने मैदान में ताल ठोंक दी है लेकिन वर्तमान हालातों में इन निर्दलीय प्रत्याशियों की राह भी आसान नजर नहीं आती, क्योंकि कई ऐसे प्रमुख चहेरे प्रमुख पार्टियों से है जो जनता के बीच एक विजयी कैण्डीडेट के रूप में पहचाने जा रहे है इनकी चर्चाऐं भी सरगर्मी से की जा रही है। इसके अलावा प्रमुख दलों के प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर अपनी नीतियों से अवगत कराकर मतदाता को पार्टी के झण्डे के बैनर तले लाने का प्रयास प्रचार-प्रसार के माध्यम से किया है।

यहां प्रमुख दलों के बीच निर्दलीय प्रत्याशियों को करनी पड़ रही है मशक्कत

वार्ड क्रं.4
वार्ड क्रं.4 में एक ओर भाजपा से सुरेन्द्र कुमार गोयल को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं दूसरी ओर क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी से संजय कुमार गुप्ता (पप्पू कंडक्टर) जो कि पूर्व में पार्षद रह चुके है और उनकी पत्नि भी नगर पालिका का प्रतिनिधि कर चुकी है ऐसे में इन दो प्रमख दलों के बीच निर्दलीय मंगल सिंह तोमर है बाबजूद इसके यहां निर्दलीय को काफी मशक्कत करनी पड़ेगी, क्योंकि कांग्रेस के प्रत्याशी संजय गुप्ता लंबे समय से वार्डवासियों के बीच है जिसका लाभ उन्हें अब इस मतदान में होने की संभावना है।

वार्ड क्रं.6
इसी तरह का हाल वार्ड क्रं. 6 में है लेकिन भाजपा से श्रीमती सोनम जुगनू मित्तल है तो वहीं कांग्रेस से मोनिका सौरभ सडै्या है इनके पति सामाजिक कार्यो के साथ धार्मिक कार्यो में विशेष पहचान रखते हैं। इन सबके बीच वार्ड क्रं.6 में श्रीमती श्वेता तरूण अग्रवाल निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर है जहां अग्रवाल परिवार सहित विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि श्रीमती श्वेता तरूण अग्रवाल के लिए प्रचार-प्रसार कर रहे है ऐसे में यहां भाजपा-कांग्रेस के बीच निर्दलीय प्रत्याशी का मुकाबला भी आसान नहीं।

वार्ड क्रं.7
प्रमुख दलों के बीच शहर के वार्ड 7 की बात करें तो यहां महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष इंदु जैन चुनाव मैदान में जहां इनके पिता गणेशी लाल जैन जो कि स्वयं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष रह चुके है, अपने राजनीतिक अनुभव का लाभ वह अपनी पुत्री को देंगें तो वहीं इंदु जैन भी वार्ड क्रं.7 में भाजपा- निर्दलीय के बीच प्रमुख दावेदार के रूप में उभर रही है जहां उन्हें सामाजिक संपर्कों का लाभ मिलता हुआ नजर आ रहा है।

वार्ड क्रं.9
वार्ड 9 से चुनाव लड़ रही श्रीमती पीताम्बरा सिंह चौहान भी भाजपा प्रत्याशी से मुकाबले में आगे खड़ी दिख रही हैं। कॉंग्रेस के दिग्गज नेता एपीएस चौहान की धर्मपत्नी हैं  जो कि स्वयं पूर्व में पार्षद रह चुके है और इस बार महिला सीट होने से पत्नि नगरीय निकाय के चुनाव मैदान में है, बताया गया है कि होने को तो यहां वार्ड क्रं.9 में अन्य दो निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में थे लेकिन वह ना के बराबर ही नजर आ रहे है।

वार्ड क्रं.18
बात करें तो वार्ड 18 की तो यहां पूर्व पार्षद अशोक राठौर के द्वारा महिला सीट होने से अपनी पत्नि लक्ष्मी राठौर को कॉंग्रेस पार्टी की ओर से चुनाव मैदान में उतारा है, जो पूर्व में पार्षद रह चुके है और वार्ड वासियों की सेवा के लिए हमेशा कर्मठ रहे है। हालांकि वार्ड 18 से निर्दलीय प्रत्याशी श्रीमती अंजलि देवेन्द्र शर्मा (लल्लू भैया-भैया परिवार)भ्ी है जो कि वार्ड में जाना-पहचाना नाम और ऐसे में यहां निर्दलीय प्रत्याशी भाजपा-कांग्रेस के बीच प्रमुख दावेदारों में शामिल है।

वार्ड क्रं.37
यदि वार्ड 37 की बात करें तो यहां भाजपा से विवेक अग्रवाल की अपेक्षा स्थानीय प्रत्याशी कांग्रेस से आकाश यादव चुनाव मैदान में है, हालांकि यहां भाजपा-कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ाने को लेकर निर्दलीय प्रत्याशी गौरव सिंघल भी चुनाव लड़ रहे है इस वार्ड में निर्दलीय प्रत्याशी गौरव सिंघल को स्थानीय लोगों का जनसमर्थन मिल रहा है।

वार्ड क्रं.38
वही 38 नम्बर वार्ड से बलवीर सिंह राजपूत मैदान में है यहाँ उनका सीधा मुकाबला भाजपा से बागी हुए पूर्व में 2 बार पार्षद रह चुके भोपाल सिंह दांगी से है। कुल मिलाकर इन सीटों पर भाजपा के साथ निर्दलीय प्रत्याशियों की राह आसान नहीं होगी।  

No comments:

Post a Comment